कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं जिन्हें न तो अनदेखा किया जा सकता है और न ही भारी दवाई खाई जा सकती है। आपको अपनी रसोई में इन सभी समस्याओं का हल मिल जाएगा। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि लौंग कैसे रोजमर्रा की समस्याओं में फायदा पहुंचा सकती है। यह कई सालों तक मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है जो औषधीय गुणों का एक समृद्ध खजाना है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

लौंग प्रोटीन, आयरन से भरपूर होती है
प्रोटीन, लोहा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड लंबे समय में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। एक सामान्य सर्दी और खांसी से लेकर कई समस्याओं में लौंग का इस्तेमाल किया जाता है।

लौंग का तेल पेट की परेशानी में राहत देता है
पाचन, गैस, कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए लौंग बहुत फायदेमंद है। सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदें पीने से काफी राहत मिलेगी।

सर्दी जुकाम में भी आराम दें
ठंड के समय मुंह में पूरी लौंग रखने से ठंड और गले की खराश से राहत मिलती है।

मुंह की बदबू दूर करें
ज्यादातर लोगों को मुंह से बदबू आने की समस्या होती है। ऐसे लोगों के लिए लौंग बहुत फायदेमंद है। 40 से 45 दिनों तक रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग का इस्तेमाल करके इस समस्या को दूर किया जा सकता है।

चेहरे का कालापन दूर करें
चेहरे के धब्बे या डार्क स्किन को ठीक करने के लिए भी लौंग फायदेमंद है। लौंग के पाउडर को फेसपैक के साथ या बेसन के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है। लेकिन केवल लौंग पाउडर को कभी भी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह बहुत गर्म होता है।

Related News