हम सभी जानते हैं कि सांप एक जहरीला जानवर है और इसके काटने से मौत संभव है। सर्पदंश ग्रामीण इलाकों में आम बात है, मगर स्कूले आजकल शहरों में भी ऐसा होने लगा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन मुताबिक, दुनिया भर में हर साल लाखों लोगों की मौत सांप के काटने से होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि सांप के काटने पर आप कौन से घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

पहला कदम- सांप के काटने पर उसके दो दांतों के निशान प्रभावित हिस्से पर दिखाई देते हैं। जहर निकालने के लिए सबसे पहले आपको एक इंजेक्शन का इस्तेमाल करना होगा। मगर सुनिश्चित करें कि इंजेक्शन में सुइयां नहीं हैं। और जिसके लिए आप दोनों दांतों के निशान इंजेक्शन के जरिए अंतरिक्ष से खून निकाल सकते हैं। जिससे बड़ी मात्रा में जहर निकल सकता है।

दूसरा कदम- सांप के काटने पर पीड़ित को थोड़ा और घी खिलाकर तुरंत उल्टी कराना। उसे 10-15 बार गुनगुना पानी दें और उल्टी करें। ऐसा करने से सांप के जहर का असर कम हो जाएगा।

तीसरा चरण- कंटोला की सब्जी को पीसकर तुरंत उस जगह पर लगाएं जहां सांप ने काटा हो। जिससे जहर का असर कम होगा और संक्रमण का खतरा भी कम होगा। इसके अलावा आप लहसुन को पीसकर उसमें शहद मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं।

इन सभी घरेलू नुस्खों पर भरोसा न करें और मरीज को जल्द से जल्द नजदीकी मेडिकल सेंटर ले जाएं। आपको एक गोल माप की प्रक्रिया में देर हो सकती है और यह रोगी को मार सकता है।

Related News