केंद्र सरकार की डिजिटल गोल्ड में निवेश की योजना सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की दूसरी किस्त 22 अगस्त से शुरू होकर 26 अगस्त तक चलेगी. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक ऐसी योजना है जिसके जरिए आप बाजार से सस्ते दाम पर सोना खरीद सकते हैं.

नई दिल्ली: अगर आप इस महीने सस्ता सोना खरीदने या सोने में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो सिर्फ 2 दिन बाद यानी 22 अगस्त से आप बाजार से कम कीमत पर सोना खरीद पाएंगे. एक अच्छी बात यह है कि, आप 500 रुपये प्रति दस ग्राम की छूट भी पा सकते हैं। दरअसल, अगले हफ्ते यानी 22 अगस्त से केंद्र सरकार की डिजिटल गोल्ड में निवेश की योजना सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की दूसरी किस्त शुरू हो रही है और यह 26 अगस्त तक चलेगी. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक ऐसी स्कीम है जिसके जरिए आप बाजार से सस्ते दाम पर सोना खरीद सकते हैं।

इस साल सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का दूसरा चरण
डिजिटल रूप से सोना खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए इस साल यानि 2022 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की दो किस्तें आरबीआई की ओर से जारी की जानी हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली किस्त 20 जून 2022 को जारी की जा चुकी है। अब 22 अगस्त से 26 अगस्त के बीच इस योजना की दूसरी किस्त जारी होने जा रही है। सरकार की इस योजना में 22 अगस्त से 26 अगस्त के बीच आप बाजार से कम कीमत पर सोना खरीद सकेंगे।

आप कितना सोना खरीद सकते हैं?
सरकार की ओर से शुरू की गई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में भी कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदा जा सकता है. इस योजना के तहत बांड भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए जाते हैं। इस योजना के माध्यम से कोई भी भारतीय व्यक्ति, हिंदू अविभाजित परिवार, ट्रस्ट और विश्वविद्यालय सोना खरीद सकता है। इसके तहत आप अधिकतम 4 किलो तक सोना खरीद सकते हैं।

500 रुपये प्रति दस ग्राम
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के तहत ऑनलाइन भुगतान पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट भी उपलब्ध है। इसके मुताबिक आपको 500 रुपये प्रति दस ग्राम की छूट मिलेगी। इसके अलावा सॉवरेन गोल्ड स्कीम में निवेश करने पर आपको 2.5 फीसदी सालाना का ब्याज भी मिलेगा।

Related News