अगर आपको दिन में सोने की आदत है तो यह लेख आपके लिए है, विज्ञान भी कहता है, दिन में सोना हानिकारक है। स्वस्थ व्यक्ति के लिए नींद बहुत जरूरी है। मेडिकल साइंस का मानना ​​है कि आपको रात में कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। इससे स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं होती है और दिन अच्छा जाता है। चिकित्सा विज्ञान भी मानता है कि दिन में नींद से दूर रहना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। हमारे शास्त्रों में भी दिन में सोना वर्जित माना गया है।

दिवास्वपम वर्जित है।
आज इसके पीछे क्या कारण है? साथ ही इससे होने वाले नुकसान भी।
दिन में नींद न आना:
जैसा कि देखा जा सकता है, कई गृहिणियों के साथ-साथ 2 शिफ्ट में काम करने वाले पुरुष भी दिन में सोते हैं। ऐसा करके हम बीमारियों को न्योता देते हैं।

शास्त्रों में न केवल दिन में सोना वर्जित माना गया है, बल्कि आयुर्वेद भी इस बात की पुष्टि करता है कि दिन में सोने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। आयुर्वेद के अनुसार दिन में सोने से बुखार आता है। जब यह बुखार स्थायी हो जाता है तो खांसी का कारण बनता है। खांसी सांस की बीमारी में बदल जाती है।

सांस की बीमारी फेफड़े धीरे-धीरे खराब होते जाते हैं और यह स्थिति तपेदिक जैसी लाइलाज बीमारी में बदल सकती है। वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी रात में पर्याप्त नींद लेना और दिन में काम करना सबसे अच्छा है। एक अच्छी रात की नींद शरीर को पर्याप्त आराम देती है, इसलिए सुबह उठने से शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है, जो दिन के काम के लिए आवश्यक है।

दिन में सोने से हम शरीर को अकारण आलस्य का घर बना लेते हैं। इसलिए रात को भरपूर नींद लेने और दिन में काम करने की सलाह दी जाती है।

Related News