तालियां अच्छे काम और सफलता से जुड़ी हैं। आमतौर पर लोग ताली बजाकर किसी को बधाई देते हैं या फिर भगवान की आरती करते समय ताली बजाते हैं। हमारे शरीर में कुल 340 प्रेशर पॉइंट होते हैं। उनमें से 29 हमारे हाथ में हैं। जानकारों के मुताबिक सिर्फ ताली बजाने से इन प्रेशर प्वाइंट्स की जानकारी मिल सकती है और प्रेशर थेरेपी से फायदा हो सकता है। ये दबाव बिंदु सीधे शरीर के विभिन्न हिस्सों से जुड़े होते हैं। इसलिए ताली बजाने से दर्द से राहत मिल सकती है।

अपने हाथों पर नारियल तेल, सरसों का तेल या दोनों को एक साथ लगाएं। अब मोजे या चमड़े के जूते पहनें ताकि शरीर से उत्पन्न ऊर्जा व्यर्थ न जाए। अब दोनों हाथों को सीधा और एक दूसरे के समानांतर रखें। हाथों को थोड़ा ढीला रखें। अब ताली बजाओ। जानकारों के मुताबिक यह थेरेपी अगर सुबह के समय की जाए तो ज्यादा फायदेमंद होती है। सुबह 20 से 30 मिनट तक ताली बजाने से आपकी सेहत में सुधार होगा। उदाहरण के लिए, ताली बजाने से रक्त संचार बेहतर होता है। यह रक्त वाहिकाओं में खराब कोलेस्ट्रॉल जैसी गंदगी को भी साफ करता है।

ताली बजाने से अस्थमा जैसी हृदय और फेफड़ों की समस्याओं को ठीक करने में मदद मिलती है। कमर दर्द, गर्दन दर्द और जोड़ों के दर्द से राहत पाएं। ताली बजाने से गठिया को रोका जा सकता है। लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को इस थेरेपी की मदद लेनी चाहिए। पाचन संबंधी समस्याओं के लिए ताली बजाने से लाभ होता है। ताली बजाने से बच्चों के प्रदर्शन और सीखने में सुधार होता है। जो बच्चे रोज ताली बजाते हैं उन्हें लिखने में कोई दिक्कत नहीं होती है। ताली बजाने से बच्चों का दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। यह चिकित्सा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और विभिन्न रोगों को दूर करने के लिए लाभकारी है। प्रतिदिन आधा घंटा ताली बजाने से गठिया, उच्च रक्तचाप, अवसाद, सिर दर्द, सर्दी, अनिद्रा, बालों का झड़ना और आंखों से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है।

Related News