इंटरनेट डेस्क. आज के समय में आपने देखा होगा कि वजन कम करने या फिर वजन बढ़ाने के लिए लोग जिम ज्वाइन करते हैं। लेकिन जिम जॉइन करने से पहले आपको कहीं बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिम करते समय कुछ खास बातों का ध्यान ना रखा जाए तो लंबे समय तक जिम करने के बाद भी आपको अपने शरीर में ज्यादा बदलाव नजर नहीं आते हैं। अगर आप भी जिम जॉइन कर रहे हैं तो आपको इस स्थिति से नहीं गुजरना है तो इन बातों के बारे में आपको पहले से पता होना चाहिए। सबसे पहली बात तो यह है कि आप जिम क्यों जा रहे हैं कई लोग वजन बढ़ाने के लिए जिम जाते हैं तो कई लोग अपना बढ़ा हुआ वजन कम करने के लिए। इन सभी में आपकी डाइट सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होती है जिसका आपको मुख्य रूप से ध्यान रखना चाहिए। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं की जिम जाने वाले लोगों को अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

* ब्लैक कॉफी का करें इस्तेमाल :

जिम जाने वाले लोगों को अपनी डाइट में ब्लैक कॉफी को जरूर शामिल करना चाहिए। जिम जाने वाले लोगों को जिम जाने से 20 मिनट पहले ब्लैक कॉफी का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है और आप ज्यादा देर तक वर्कआउट कर पाते है।

* शरीर में ना होने दे पानी की कमी :

जिम करने वाले लोगों को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि उनके शरीर में पानी की कमी ना हो क्योंकि जिम में पसीना बहाने के बाद हमारे शरीर में पानी का स्तर कम होने लगता है। जिसके बाद हमारे शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाने की जरूरत होती है पानी की मात्रा बढ़ाने के लिए आप लिक्विड चीजों का ज्यादा मात्रा में लेनी है जैसे मिनरल वाटर और नारियल पानी आदि।

* जिम करने वाले लोग अपने लिए डाइट प्लान जरूर करें :

जिम करने वाले लोगों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। आपको इस बात का पता जरूर होना चाहिए कि जिम करने के बाद आपको क्या खाना है और क्या नहीं इसके लिए आपको अपनी बॉडी के हिसाब से डाइट प्लान सेट करने की जरूरत होती है। ज्यादातर जिम एक्सपर्ट द्वारा जिम करने के 30 मिनट बाद उबले अंडे या फिर उबला हुआ चिकन सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा आप अपनी डाइट में ब्राउन ब्रेड के साथ पीनट बटर का सेवन कर सकते हैं।

* प्रोटीन का इस्तेमाल बॉडी के हिसाब से करें :

सभी लोगों की बॉडी अलग-अलग तरह की होती है। लोग पतले से मोटा होने के लिए तो कहीं लोग मोटे से पतला होने के लिए जिम ज्वाइन करते हैं। सभी लोगों की बॉडी की प्रोटीन की आवश्यकता अलग-अलग होती है ऐसे में जिम जाने के बाद आप एक अच्छे ट्रेनर से सलाह लेकर ही प्रोटीन का इस्तेमाल करें। और जिम ट्रेनर से अपने लिए एक अच्छा डाइट प्लान जरूर बनवा लें।

Related News