आज की खराब जीवनशैली का बच्चों के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। खराब पोषण के कारण उनका शरीर ठीक से विकसित नहीं होता है और इससे उनकी ऊंचाई भी प्रभावित होती है। कम ऊंचाई के कारण कभी-कभी बच्चों का मजाक बनाया जाता है, जिससे उनका आत्मविश्वास कम होता है। यद्यपि छोटे कद के अन्य कारण हो सकते हैं, कुपोषण को मुख्य कारणों में से एक माना जाता है। यहां कुछ सुपरफूड्स दिए गए हैं जिन्हें अगर आप बच्चों के आहार में शामिल करते हैं, तो वे उनके शरीर को मजबूत बनाने और उनकी ऊंचाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

अंडे: बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए अंडा बहुत फायदेमंद हो सकता है। अंडे को प्रोटीन का बेहतर स्रोत माना जाता है, साथ ही इसमें राइबोफ्लेविन भी होता है। इन दोनों को शरीर की वृद्धि के लिए अच्छा माना जाता है। दूध: आपने अपने बड़ों को बचपन में कहते सुना होगा कि अगर आप जल्दी बड़े होना चाहते हैं, तो दूध पीजिए। वास्तव में दूध को कैल्शियम का एक स्रोत माना जाता है। यह शरीर की हड्डियों का विकास करता है। हड्डी द्रव्यमान और हड्डी घनत्व के विकास में मदद करता है। शरीर के विकास के लिए हड्डियों का विकास बहुत जरूरी है। यह कहा जा सकता है कि दूध बच्चों की ऊंचाई बढ़ाने में मदद करता है।

अश्वगंधा: अश्वगंधा को आयुर्वेद में औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है। इसका उपयोग कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। बच्चों के आहार में इसके पाउडर को शामिल करने से उनके शरीर को मजबूत और मजबूत बनाया जाता है, साथ ही उनकी ऊंचाई में सुधार होता है। लेकिन यह चिकित्सकीय परामर्श के बाद ही बच्चों को दिया जाना चाहिए। सोयाबीन: बच्चों के आहार में सोयाबीन शामिल करें। सोयाबीन प्रोटीन से भरपूर होता है जो शरीर की वृद्धि के लिए आवश्यक है। प्रोटीन हड्डियों और मांसपेशियों के निर्माण और वृद्धि में मदद करता है। ऐसे में यह हाइट बढ़ाने में भी कारगर हो सकता है।

साबुत अनाज: बच्चों को साबुत अनाज खिलाने की आदत डालें। आप इसे स्प्राउट्स के रूप में दे सकते हैं। यह सूक्ष्म पोषक तत्वों की एक किस्म से समृद्ध है। इसे खाने से बच्चों के शरीर में सभी पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, विटामिन, तांबा, मैंगनीज, जिंक और आयरन की भरपाई हो जाती है। इससे उनकी वृद्धि प्रभावित होती है। आंवला: विटामिन सी से भरपूर आंवला हाइट बढ़ाने में भी मददगार माना जाता है। यह शरीर में हार्मोन को संतुलित करता है और दिमाग को भी तेज करता है।

Related News