ऐसे समय में जब आज की आधुनिक दुनिया के अधिकांश लोग किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हैं, हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आ रहे हैं, जिससे अस्पताल जाने की आपकी बारी कभी नहीं आएगी। शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द आधुनिक जीवनशैली का परिणाम है। किसी भी अंग की समस्या के पीड़ितों को कष्टदायी दर्द होता है। यदि आप भी किसी भी तरह के दर्द से पीड़ित हैं, तो आपको दर्द को दूर करने में मदद करने के लिए कुछ विशेष पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए।

आपके स्वास्थ्य की रक्षा के अलावा, यह सभी बीमारियों में दवा की तरह काम करेगा। एलोपैथिक दवा लेते समय कई दुष्प्रभाव होते हैं। आइए आज जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें खाने और लगाने से दर्द दूर हो जाता है। गैस और कफ दोनों समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हंस मेथी। क्योंकि, यह एक दवा की तरह काम करता है। रोजाना सुबह और शाम केवल 5 ग्राम मेथी पाउडर खाने से सभी प्रकार के रोग ठीक हो जाते हैं। मेथी और अदरक को समान मात्रा में और बारीक जमीन में मिलाया जाना चाहिए। इस चूर्ण को 5-5 ग्राम की मात्रा में फेरे में मिलाकर गठिया और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए सुबह-शाम खाया जाता है।

अदरक के कुल 2 प्रकार हैं, जिन्हें एक ही पदार्थ के दो रूप कहा जाता है। अदरक तब कहा जाता है जब यह हरे रूप में होता है और जब यह सूख जाता है तो अदरक। अदरक और अदरक व्यापक रूप से मसाले के रूप में और साथ ही घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। वात जैसी गंभीर बीमारी के लिए सबसे अच्छी दवा साबित होती है। जायफल के तेल को फर्न के तेल में मिलाकर जोड़ों की पुरानी सूजन पर मालिश करने से बहुत लाभ होता है। इसके साथ ही जोड़ों के दर्द से भी काफी राहत मिलती है। शहद के साथ जायफल पाउडर का सेवन जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है।

जायफल को बकरी के दूध में घिसकर थोड़ा गर्म करके लेप करने से सिर दर्द और जुकाम पूरी तरह से ठीक हो जाता है। लहसुन के रस के प्रभाव में, यूरिक एसिड घुल जाता है और मूत्रमार्ग में तरल रूप में उत्सर्जित होता है। तो यह गठिया और गठिया जैसे रोगों में बहुत फायदेमंद साबित होता है। पेट दर्द, गठिया, गले में खराश आदि के लिए भी लहसुन एक औषधि का काम करता है। दूध और पानी की समान मात्रा मिलाएं, लहसुन और विवा डिंग में उबालें, ठंडा करें और पीएं। यह संयोजन मांसपेशियों को मजबूत करता है।

Related News