PC: amarujala

आज के दौर में अक्सर लोगों को कैश से ज्यादा ऑनलाइन पेमेंट करते देखा जाता है। चाहे वह 10 रुपये की वस्तु हो या हजार रुपये की खरीदारी, लोग ऑनलाइन पेमेंटपसंद करते हैं, और यह अविश्वसनीय रूप से सुविधाजनक है। दूसरी ओर, ऐसे लोग भी हैं जो चेक पर अधिक भरोसा करते हैं, विशेषकर व्यवसाय मालिक और अन्य जो चेक के माध्यम से भुगतान करना पसंद करते हैं। हालाँकि चेक से भुगतान करने के अपने फायदे हैं, जैसे भुगतान रिकॉर्ड बनाए रखना और नकदी ले जाने की आवश्यकता से बचना, व्यक्तियों को चेक से भुगतान करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए और सावधान रहना चाहिए। आइए जानें कि संभावित समस्याओं से बचने के लिए चेक से भुगतान करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान:-

कई व्यक्ति सामने वाली पार्टी पर भरोसा करते हैं और अपनी चेकबुक में खाली चेक पर हस्ताक्षर कर देते हैं या चेक पर पहले ही हस्ताक्षर कर देते हैं। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी को भी राशि भरे बिना कभी भी चेक नहीं देना चाहिए।

PC: amarujala

विभिन्न कारणों से कैंसिल चेक देना एक आम बात है। किसी चेक को कैंसिल करते समय, किसी भी दुरुपयोग को रोकने के लिए एमआईसीआर बैंड को फाड़ना और पूरे चेक पर "कैंसिल " लिखना सुनिश्चित करें।

PC: amarujala

कुछ लोग एडवांस पेमेंट चेक से कर देते हैं । उदाहरण के लिए अगर आपको किसी को पेमेंट करनी है, तो आप किसी भी आगे की तारीख का चेक बनाकर सामने वाले व्यक्ति को दे देते हैं और फिर वो शख्स उस दिन उस चेक को बैंक में लगाकर अपना पेमेंट ले लेता है। हालाँकि, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि उस दिन आपके खाते में पर्याप्त धनराशि उपलब्ध हो। यदि कोई पोस्ट-डेटेड चेक अपर्याप्त धनराशि के कारण बाउंस हो जाता है, तो इससे चेक बाउंस के आरोप और संभावित कानूनी परिणाम हो सकते हैं, जिसमें कानूनी कार्रवाई और यहां तक ​​कि कारावास का सामना करने की संभावना भी शामिल है। इसलिए, सावधानी बरतें और सुनिश्चित करें कि आपके खाते में आवश्यक धनराशि है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News