PC: amarujala

हर किसी के स्टाइल में बाल अहम भूमिका निभाते हैं, लेकिन खासकर बदलते मौसम में बालों का गिरना काफी आम है। इसीलिए लोग, विशेषकर महिलाएं, विभिन्न हेयर ट्रीटमेंट अपनाकर अपने बालों की देखभाल करती हैं।

यह ज़रूरी नहीं है कि ये उपचार आपके बालों पर सकारात्मक प्रभाव दिखाएँ। कई बार ये ट्रीटमेंट आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जिसके इस्तेमाल से बालों से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो सकती हैं।

दरअसल, हर कोई अपने बालों को संभालने के लिए कंघी का इस्तेमाल करता है। आमतौर पर लोग ध्यान नहीं देते, लेकिन कंघी की क्वालिटी का आपके बालों पर गहरा असर पड़ता है। इसीलिए विशेषज्ञ अक्सर लकड़ी की कंघी का उपयोग करने की सलाह देते हैं। जी हां, बालों में कंघी करने के लिए लकड़ी की कंघी सबसे अच्छी मानी जाती है। इसमें कई गुण हैं जो बालों की विभिन्न समस्याओं को हल करने में मदद करते हैं।

बाल कम उलझेंगे

प्लास्टिक की कंघी जहां बालों को सुलझा सकती है, वहीं यह बालों को स्थिर भी बनाती है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। अगर आप लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करेंगे तो आपके बाल उलझेंगे नहीं और बाल झड़ेंगे भी नहीं।

रक्त संचार में सुधार:

लकड़ी की कंघी का उपयोग करने से सिर की मालिश करने में मदद मिलती है। अगर आप रोजाना लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करते हैं तो इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा।

नमी बरकरार रखती है:

लकड़ी की कंघी खोपड़ी से प्राकृतिक तेल को पूरे बालों में समान रूप से वितरित करने में मदद करती है। ये तेल बालों को प्राकृतिक चमक प्रदान करते हैं, उन्हें नमीयुक्त रखते हैं।

संक्रमण के खतरे को कम करती है:

लकड़ी की कंघी में प्राकृतिक जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो स्कैल्प पर संक्रमण के खतरे को कम करते हैं।

खुशबू:

नीम या चंदन जैसी सामग्री से बनी लकड़ी की कंघी बालों को सुखद खुशबू देती है। यह पसीने के कारण होने वाली किसी भी अप्रिय गंध से निपटने में मदद करता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News