pc: abplive

बहुत से लोग नहीं जानते कि वे आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र हैं या नहीं, जो गरीबों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराता है।

भारत में, लाखों लोग अभी भी गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं और उन्हें बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, खासकर जब परिवार का कोई सदस्य बीमार पड़ जाता है। ऐसे व्यक्तियों की सहायता के लिए, केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरू की, जिसमें 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाता है।

pc: abplive

इस योजना के तहत, पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड जारी किए जाते हैं, जिससे वे निजी या सरकारी अस्पतालों में इलाज करा सकते हैं। हालांकि, बहुत से लोग आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने के लिए आय मानदंड नहीं जानते हैं और इसलिए आवेदन नहीं करते हैं।

इस योजना के तहत परिवार के सदस्यों की उम्र या लिंग के बारे में कोई विशेष नियम नहीं हैं, यानी परिवार का हर सदस्य इसका लाभ उठा सकता है।

pc: abplive

आय सीमा के संबंध में, 1.80 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले परिवार इस योजना के लिए पात्र हैं। इसके अतिरिक्त, 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कमाने वाले वयस्क के बिना रहने वाले परिवार, कच्चे घरों में रहने वाले, दिहाड़ी मजदूर और एससी-एसटी वर्ग के लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Related News