वित्तीय वर्ष 2023-24 31 मार्च को समाप्त हो रहा है. 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होगा. ऐसे में आने वाली 1 अप्रैल कई नए बदलाव लेकर आ रही है.

1 अप्रैल 2024 से नियमों में बदलाव: वित्तीय वर्ष 2023-24 31 मार्च को समाप्त हो रहा है। 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होगा. ऐसे में आने वाली 1 अप्रैल कई नए बदलाव लेकर आ रही है. इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आज इस खबर के जरिए हम आपको देश में 1 अप्रैल से लागू होने वाले बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1 अप्रैल से एनपीएस नियमों और क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव होने जा रहा है. अगर आप फास्टैग का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में आपको कुछ जरूरी काम करना चाहिए. नहीं तो 1 अप्रैल से आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं 1 अप्रैल से क्या बदलाव होने जा रहे हैं.

राष्ट्रीय पेंशन योजना

आपको बता दें कि पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने राष्ट्रीय पेंशन योजना को सुरक्षित करने के लिए आधार-आधारित दो-चरणीय प्रमाणीकरण प्रणाली शुरू की है। इसे 1 अप्रैल से लागू किया जाएगा. यह व्यवस्था सभी राष्ट्रीय पेंशन योजना उपयोगकर्ताओं के लिए होगी।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड

कुछ एसबीआई क्रेडिट कार्डों पर किराया भुगतान लेनदेन पर रिवॉर्ड पॉइंट का संग्रह 1 अप्रैल, 2024 से बंद कर दिया जाएगा। इनमें AURUM, SBI कार्ड एलीट, SBI कार्ड एलीट एडवांटेज, SBI कार्ड पल्स और सिंपलीक्लिक कार्ड शामिल हैं।

फास्टेग ई-केवाईसी

अगर आपने अभी तक अपने FASTag का e-KYC नहीं कराया है. ऐसे में आपको 31 मार्च से पहले उसका ई-केवाईसी करा लेना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो 1 अप्रैल से फास्टेग का इस्तेमाल करने में आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

एलपीजी गैस सिलेंडर

हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है। ऐसे में 1 अप्रैल से एलपीजी रसोई गैस की कीमतों में बदलाव हो सकता है।

आईसीआईसीआई बैंक लाउंज में प्रवेश

आईसीआईसीआई बैंक ने एयरपोर्ट लाउंज में मुफ्त प्रवेश पाने के नियमों में भी बदलाव किया है। ग्राहकों को 1 अप्रैल से शुरू होने वाली तिमाही अवधि में न्यूनतम 35,000 रुपये खर्च करने होंगे। इसके बाद दूसरी तिमाही में ग्राहकों को एयरपोर्ट लाउंज में मुफ्त प्रवेश दिया जाएगा.

Related News