युवाओं से लेकर महिलाओं, किसानों और बुजुर्गों तक समाज के विभिन्न वर्गों के लिए केंद्र और राज्य दोनों सरकारों द्वारा विभिन्न योजनाएं शुरू की गई हैं। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ऐसी ही एक योजना व्यक्तियों को पैसा जमा करना शुरू करने की अनुमति देती है, और 60 वर्ष की आयु से, जब तक वे जीवित हैं तब तक वे पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। हैरानी की बात यह है कि पेंशन प्रति माह 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक है और उल्लेखनीय पहलू यह है कि इसके लिए आपको केवल 42 रुपये का खर्च उठाना होगा।

एपीवाई के तहत पेंशन राशि:
इस योजना को अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के रूप में जाना जाता है, जो पूरे भारत में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को लक्षित करती है। इस पेंशन योजना के तहत, 60 वर्ष की आयु के व्यक्ति ₹1,000, ₹2,000, ₹3,000, ₹4,000 से लेकर ₹5,000 तक मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। पेंशन राशि व्यक्ति द्वारा किए गए मासिक निवेश के सीधे आनुपातिक है। इस योजना का लाभ कोई भी भारतीय नागरिक उठा सकता है।

pc: esbmp

आवेदन पात्रता:
इस पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 40 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद आवेदन नहीं किया जा सकता है। आवेदक के पास एक बैंक खाता होना चाहिए, और नामांकन प्रक्रिया के दौरान आधार और फोन नंबर प्रदान करने के बाद, सभी खाते का विवरण उपलब्ध होगा।

कितने निवेश पर कितनी पेंशन?:
यदि कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र से हर महीने कम से कम ₹42 जमा करना शुरू करता है, तो उसे ₹1,000 की पेंशन मिल सकती है। इसी तरह, प्रति माह ₹84 के निवेश पर ₹2,000 की पेंशन मिलेगी। इस पैटर्न को जारी रखते हुए, ₹210 के मासिक निवेश पर ₹5,000 तक की पेंशन मिलेगी। हालाँकि, मासिक जमा राशि व्यक्ति की उम्र पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए, यदि कोई 40 वर्ष की आयु में योजना के लिए आवेदन करता है, तो उसे ₹5,000 पेंशन के लिए हर महीने ₹1454 का योगदान करना होगा।

यदि कोई व्यक्ति, जो 30 वर्ष की आयु में इस योजना में निवेश करना शुरू करता है, 60 वर्ष की आयु से पहले मर जाता है, तो पेंशन उसके पति या पत्नी को हस्तांतरित कर दी जाएगी। यदि दोनों पति-पत्नी की मृत्यु हो गई है, तो पूरी राशि नॉमिनी को दी जाएगी।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News