PC: Oneday.travel

गोवा, भारत, एक ऐसा डेस्टिनेशन है जो न केवल भारतीयों को बल्कि विदेशियों को भी पसंद है। वर्ष के अधिकांश समय यह स्थान या तो पर्यटकों से भरा रहता है या दूसरे शब्दों में कहें तो लोगों से गुलजार रहता है। शांति चाहने वाले पर्यटकों को अक्सर भीड़ के कारण गोवा का आनंद लेना चुनौतीपूर्ण लगता है, खासकर क्रिसमस और नए साल के दौरान। ऐसी स्थितियों में रेस्तरां से लेकर होटल बुक करना मुश्किल हो जाता है और इससे कभी-कभी छुट्टियों का मूड खराब हो सकता है। आज हम आपको एक ऐसी जगह से रूबरू कराएंगे जो न सिर्फ खूबसूरत है बल्कि आपको गोवा जैसा अनुभव भी देगा।

महाराष्ट्र का मिनी गोवा
इस जगह को अलीबाग कहा जाता है, जिसे महाराष्ट्र का मिनी गोवा भी कहा जाता है। यह महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में स्थित एक छोटा सा शहर है, फिर भी इसने पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है। यह महाराष्ट्र और उसके आसपास रहने वालों के लिए एक पसंदीदा जगह है, और अब यह दूर-दराज के शहरों के निवासियों को भी लुभा रही है। अलीबाग मुंबई से लगभग 110 किलोमीटर दूर है। यह स्थान अपने समुद्र तटों, सुहावने मौसम, मंदिरों और किलों के लिए प्रसिद्ध है।

PC: Punjab Kesari

अलीबाग को क्या खास बनाता है?
अलीबाग तीन तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है, जो इसे अद्वितीय बनाता है। यहां शिवाजी द्वारा निर्मित कोलाबा किला देखा जा सकता है। कहा जाता है कि बाद में एक मुस्लिम शासक ने इस पर कब्ज़ा कर लिया और उसी के नाम पर इस जगह का नाम अलीबाग पड़ा। अलीबाग न केवल सुंदर है बल्कि उल्लेखनीय रूप से साफ भी है। पूरे वर्ष मौसम अधिकतर सुहावना रहता है, अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहता है। अलीबाग के कई समुद्र तटों में काली रेत है, जबकि अन्य में प्राचीन सफेद रेत है, जो इसे विशेष बनाती है।

PC: Navbharat Times

कपल्स के लिए है बेस्ट
दोस्तों के साथ अलीबाग जाना शानदार है, लेकिन साथ में क्वालिटी टाइम बिताने की चाह रखने वाले कपल्स की लिए भी ये बेस्ट है। भीड़-भाड़ से दूर, अलीबाग सुरम्य नजारे पेश करता है। शांत वातावरण के साथ, यह फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए एक उत्कृष्ट जगह है। एक्सप्लोर करने के अलावा, कपल्स कयाकिंग, जेट स्कीइंग और स्कूबा डाइविंग आदि भी एन्जॉय कर सकते हैं।

Related News