दोस्तो आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और कामकाज के चक्कर में हम अपने खान पान और जीवनशैली को खराब कर लेते हैं, जिसकी वजह से स्वास्थ्य पर बुरा असर होता हैं, ऐसे में बाहर का खाना खाने या घर पर भी खाने से कई बार आपको अचानक सीने में जलन का अनुभव होता है। यह परेशानी कई कारणों से हो सकती है जैसे कि अनियमित भोजन का समय, ज़्यादा खाना, अस्वास्थ्यकर आहार विकल्प और खाने की खराब आदतें। अक्सर, मसालेदार भोजन खाने से सीने में जलन होती है, जो समस्या को और बढ़ा सकती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो इससे निपटने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Google

1. पुदीने के स्वाद वाली च्युइंग गम

सीने में जलन को कम करने के लिए पुदीने के स्वाद वाली च्युइंग गम चबाएँ। बेहतर दाँतों के स्वास्थ्य के लिए चीनी रहित किस्मों का चुनाव करें।

2. बेकिंग सोडा

एक गिलास पानी में एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएँ और इसे पीएँ। यह घोल पेट के एसिड को बेअसर करके और बेचैनी, मतली और सीने में जलन के लक्षणों को कम करके 15 मिनट के भीतर राहत प्रदान कर सकता है।

Google

3. कैमोमाइल चाय

खाने के बाद कैमोमाइल चाय पिएँ। कैमोमाइल चाय में मौजूद गुण पेट के लिए फायदेमंद होते हैं और सीने में जलन को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

4. बादाम

सीने की जलन से तुरंत राहत पाने के लिए मुट्ठी भर बादाम खाएं। बादाम पेट के एसिड को बेअसर करने और पाचन में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

5. एलोवेरा

एलोवेरा, एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है जो अपने ठंडक देने वाले गुणों के लिए जानी जाती है, यह सीने की जलन से तुरंत राहत दिला सकती है। एलोवेरा जूस पीने से पेट की परत को आराम मिलता है और एसिड रिफ्लक्स कम होता है।

Google

6. अदरक

खाली पेट अदरक का एक टुकड़ा चबाना या रोजाना अदरक की चाय पीना भी सीने की जलन को कम करने में मदद कर सकता है। अदरक में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं और पेट को आराम देते हैं।

Related News