आज के युवा अपने कामकाज में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नही देते हैं, खराब खान पान और जीवनशैली, काम का बोझ, तनाव इनको कई स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित कर देते हैं, ऐसे में अगर हम बात करें पुरुषों की तो यह शीघ्रपतन की समस्या से जूझते हैं, जो एक परेशान करने वाली समस्या हो सकती है, लेकिन चिकित्सा उपचारों के अलावा, ऐसे प्रभावी घरेलू उपचार भी हैं जो राहत प्रदान कर सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

केगेल व्यायाम: पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करने से स्खलन नियंत्रण में काफी सुधार हो सकता है। केगेल व्यायाम करने के लिए, पेशाब रोकने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मांसपेशियों को निचोड़ें और कुछ सेकंड के लिए रोकें, फिर छोड़ दें।

Google

लौंग: अपने एंटीऑक्सीडेंट और सूजनरोधी गुणों के लिए जानी जाने वाली लौंग शीघ्रपतन को नियंत्रित करने में सहायता कर सकती है। रात भर पानी में 4-5 लौंग भिगोएँ और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें।

Google

अदरक: अदरक के सूजनरोधी गुण रक्त परिसंचरण को बढ़ा सकते हैं, जिससे शीघ्रपतन में संभावित रूप से लाभ हो सकता है। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच अदरक का रस मिलाएँ और इसे दिन में दो बार पिएँ।

केले: पोटेशियम से भरपूर केले मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे स्खलन नियंत्रण में संभावित रूप से सहायता मिलती है। लाभ पाने के लिए प्रतिदिन एक या दो केले खाएँ।

Related News