भारत सरकार ने देश भर में लड़कियों के भविष्य को सशक्त और सुरक्षित करने के लिए कई शैक्षिक योजनाएं लागू की हैं। प्रगति के बावजूद, भारत के विभिन्न हिस्सों में लैंगिक भेदभाव जारी है, जिससे सरकार की ये पहल ऐसी असमानताओं को दूर करने में महत्वपूर्ण हो गई हैं। सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए आर्थिक रूप से वंचित परिवारों की लड़कियों की सहायता के लिए योजनाएं शुरू की हैं। ऐसी ही एक पहल है सीबीएसई उड़ान योजना, जो विशेष रूप से बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है।

Google

CBSE उड़ान योजना का विवरण:

CBSE उड़ान योजना का उद्देश्य संबंधित संस्थानों में लड़कियों के नामांकन को प्रोत्साहित करके इंजीनियरिंग और तकनीकी क्षेत्रों में लिंग अंतर को संबोधित करना है। यह योजना इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए हजारों लड़कियों को मुफ्त सहायता प्रदान करती है। शैक्षिक विभाजन को पाटने के लिए, यह योजना वीडियो व्याख्यान सहित ऑनलाइन अध्ययन सामग्री प्रदान करती है और पूरे भारत में 60 केंद्रों पर आभासी कक्षाएं आयोजित करती है। लड़कियों को टैबलेट खरीदने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि उनके पास सीखने के लिए आवश्यक उपकरण हों।

google

पात्रता मापदंड:

CBSE उड़ान योजना का लाभ उठाने के लिए लड़कियों को विशिष्ट मानदंडों को पूरा करना होगा। उन्हें नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, राज्य केंद्र के सरकारी विद्यालय या सीबीएसई से संबद्ध किसी निजी विद्यालय में 11वीं कक्षा में अध्ययनरत होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, 10वीं कक्षा में न्यूनतम 70% अंक और विज्ञान और गणित में 80% अंक अनिवार्य हैं। बालिका की पारिवारिक आय रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। योजना के लिए पात्र होने के लिए 6 लाख रु.

google

आवेदन प्रक्रिया:

सीबीएसई उड़ान योजना के लिए आवेदन करने के लिए, इच्छुक लड़कियों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और उड़ान योजना पृष्ठ पर पंजीकरण करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने से पहले सभी नियमों को ध्यान से पढ़ना और आवेदन पत्र भरना जरूरी है। पूरा होने पर, पोर्टल एक पंजीकरण संख्या प्रदान करेगा, जो आवेदक के पंजीकृत ईमेल आईडी और फोन नंबर पर भेजा जाएगा। आवेदकों के पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए, जिनमें आधार कार्ड, मूल पते का प्रमाण, माता-पिता या अभिभावक का वार्षिक आय प्रमाण पत्र, कक्षा 10 और 11 की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक हो), और बैंक खाता विवरण शामिल हैं।

Related News