प्यार जताने और फीलिंग्स् को शेयर करने का सबसे अच्छा तरीका है किसिंग। आपने अभी तक पार्टनर को किसिंग करने के फायदे के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन आज हम आपको इस स्टोरी में किसिंग की वजह से होने वाले बीमारियों से रूबरू कराने जा रहे हैं। जी हां, आपको जानकारी के लिए बता दें कि किंसिंग के जरिए आप बीमार भी पड़ सकते है। इसलिए पार्टनर को किसिंग करते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है।

खांसी-जुकाम

अगर पार्टनर खांसी-जुकाम से पीड़ित है, तब किसिंग से बचना चाहिए। क्योंकि किसिंग करने से उसके जर्म्स दूसरे पार्टनर के मुंह में चले जाते हैं। यही कारण माना जाता है कि किस करने से ही ज्यादातर कपल्स में खांसी—जुकाम की शिकायत बनी रहती है।

हर्पीज संक्रमण

पार्टनर को किस करना चिकनपॉक्स का कारण बनता है। हर्प्सत सिंप्लेक्स वायरस चुंबन के दौरान सीधे संपर्क में पार्टनर को संक्रमित कर सकता है।

मसूडें और दांतों की समस्या

अधिकांश लोग मुंह की सफाई नहीं रखते हैं, किसिंग के वक्त खराब दांतों और खराब मसूढ़ों के बैक्टीरिया दूसरे पार्टनर के मुंह भी चले जाते हैं। जिससे मसूढ़ों की समस्याएं हो सकती हैं।

मुंह में छाले

मुंह में छाले होने के दौरान तो पार्टनर को बिल्कुल ही किस नहीं करना चाहिए। क्योंकि इस दौरान मुंह के लार एक दूसरे के मुंह में जाते हैं, तो मुंह के बैक्टीरिया के फैलने का भी डर होता है। जिससे पार्टनर को भी होंठों और जीभ में छालों की समस्या हो जाती है।

हेपेटाइटिस बी

आपको जानकारी के लिए बता दें कि किसिंग से हेपटाइटिैस बी होने की संभावना बनी रहती है। यह संक्रमण किसी को भी अपनी चपेट में ले सकता है। इस वायरस से संक्रमित होने के सम्भाावना ज्यांदा तब होती है जब उनके मुंह के आसपास खुली चोट हो या घाव हो।

Related News