नवरात्र चल रहे हैं और आप सभी जानते ही होंगे कि यह हिंदुओं का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है. वहीं, कई लोग नवरात्रि के दौरान व्रत रखते हैं, हालांकि जो लोग व्रत नहीं रखते हैं, उन्हें भी कई चीजें खाने की इजाजत नहीं होती है, उनमें से एक है मांसाहारी. जी हां, इस चक्कर में जो लोग नॉनवेज बहुत ज्यादा पसंद करते हैं वो इन 9 दिनों में वेज चिकन बना सकते हैं. अब आप कहेंगे कि हम क्या कह रहे हैं तो आज हम आपको वेज चिकन यानी सोयाबीन चाप की रेसिपी बताने जा रहे हैं. यह एक बहुत ही स्वादिष्ट रेसिपी है जिसे आप आसानी से बना सकते हैं।

सोयाबीन चाप बनाने के लिए सामग्री-
1 कटोरी सोयाबीन दाल
1 कटोरी सोया चंक्स
आधा कटोरी मैदा
1 छोटा चम्मच नमक
3-4 छड़ें
जरूरत के हिसाब से पानी।


सोयाबीन का चाप बनाने की विधि - इसे बनाने के लिए सोयाबीन की दाल को एक प्याले में निकाल लीजिये और उसमें पानी डाल कर रात भर के लिये भिगो दीजिये. - इसके बाद एक पैन में पानी डालकर उसमें सोया चंक्स डालकर अच्छी तरह उबाल लें. अब अच्छी तरह उबालने के बाद सारा पानी निकाल कर बारीक पेस्ट बना लें और भीगी हुई सोयाबीन दाल को उसके साथ पीस लें. अब दोनों पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें। इसमें मैदा और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। - इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें. - अब लोई को लोई की तरह चपटा कर लें और उसके लंबे-लंबे टुकड़े कर लें.

फिर कुछ डंडे लें और ब्रेड के लंबे टुकड़ों को तिरछे घुमाते हुए स्टिक पर लपेट दें। अब एक कड़ाही में मध्यम आंच पर पानी डालकर गर्म करें और उसमें सोया स्टिक डालकर 5 मिनट तक उबालें। फिर पानी निकाल कर ठंडा होने दें। अब सोया आर्क को ठंडे पानी में 10-15 मिनट के लिए रख दें, आपका होममेड सोया आर्क पकाने के लिए तैयार है। अब इससे आप नॉन-वेज स्टाइल सोया चाप करी या फ्राइड सोया आर्क बना सकते हैं. जैसी आपकी इच्छा।

Related News