30 साल की उम्र के बाद, शरीर में पहले जैसी फुर्ती नहीं होती है। जीवन के इस पड़ाव पर, पुरुषों और महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं, जिससे फिट रहना चुनौतीपूर्ण होता है। हार्मोन में यह परिवर्तन आंखों की रोशनी, सफेद बालों, कम जीवन शक्ति और चेहरे पर झुर्रियों के प्रभाव को और अधिक स्पष्ट कर देता है। उम्र बढ़ने और पोषण के कारण, वैज्ञानिक हमारे खाने की आदतों को दोष देते हैं, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि जैसे ही हम 30 वर्ष की आयु तक पहुंचते हैं, हमें कुछ चीजों को अपने आहार से दूर रखना चाहिए या देखभाल के साथ खाना चाहिए।

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, लोगों को एक दिन में 2,300 मिलीग्राम से अधिक सोडियम नहीं लेना चाहिए। हालांकि, बाजार में उपलब्ध लोकप्रिय डिब्बाबंद सूप की एक सेवा में दिन भर में लिया जाने वाला 40% सोडियम होता है। त्वचा की उम्र बढ़ने की समस्या और उच्च रक्तचाप के कारण यह घातक हो सकता है। जैसे ही आप 30 साल की उम्र में कदम रखते हैं, आपको चीनी और कार्ब्स में उच्च खाद्य पदार्थों के सेवन को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है। डाइटिशियन मार्था मैकट्रिक का कहना है कि बढ़ती उम्र के साथ, एक व्यक्ति की नींद धीरे-धीरे कम हो जाती है और वह उस दिन अधिक कार्ब्स और चीनी का सेवन करना शुरू कर देता है। जो मोटापे की समस्या का कारण बनता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि दिन भर में यूवी किरणों (पराबैंगनी किरणों) के संपर्क में आने से हमारी त्वचा को नुकसान पहुँचता है। हालाँकि, हमारी कोशिकाएँ सोते समय इसकी मरम्मत करती हैं। कैफीनयुक्त पेय हमारी नींद की गुणवत्ता को बिगाड़ते हैं और यही कारण है कि सोते समय काम करने वाले सेल्समैन त्वचा को हुए नुकसान की भरपाई नहीं कर सकते हैं।नाश्ते के लिए इस्तेमाल किए गए आटे से बनी सफेद ब्रेड शरीर के लिए बहुत खतरनाक है। वे शर्करा, कार्ब्स और वसा में उच्च हैं। यह न केवल कब्ज और पाचन की समस्या को बढ़ाता है, बल्कि आंतों के लिए भी हानिकारक है।

उम्र के साथ, एक व्यक्ति का पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है। 30 वर्ष से अधिक आयु के अधिकांश लोग खेल या अन्य शारीरिक गतिविधियों में बहुत सक्रिय नहीं हैं। ये शरीर के लिए गहरे या जंक फूड्स को पचाने में मुश्किल बनाते हैं। इसका असर आपके बालों, त्वचा और शरीर के सभी हिस्सों पर दिखाई देता है। 30 वर्ष की आयु के बाद, एक व्यक्ति का जिगर, गुर्दे और अन्य प्रमुख अंग धीरे-धीरे कमजोर होने लगते हैं। यही वजह है कि 30 साल की उम्र के बाद ही इससे जुड़ी समस्या लोगों में ज्यादा प्रचलित है। इसलिए आपकी शराब का सेवन बिलकुल बंद कर देना चाहिए। सिर्फ शराब ही नहीं बल्कि आपका लिवर और किडनी

Related News