ज्यादातर लोग चॉकलेट पसंद करते हैं। दूसरी ओर, डार्क चॉकलेट में कई गुण होते हैं जो स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं। डार्क चॉकलेट कोको बीन्स से बनाई जाती है। इसमें 60% से अधिक कोको सामग्री शामिल है। इसमें आयरन, कॉपर, फ्लेवोनोल्स, जिंक और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यहां बताया गया है कि ये पोषक तत्व शरीर को कैसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं डार्क चॉकलेट का मुख्य पोषक तत्व एंटीऑक्सीडेंट है। राशि काफी अधिक है।

Dark Chocolate Benefits - एंटीऑक्सीडेंट से भरी डार्क चॉकलेट | Patrika News

डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट का सबसे अच्छा स्रोत है। इसमें कैटेचिन, फ्लेवोनोल्स और पॉलीफेनोल जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। फ्लेवनॉल्स आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाते हैं। पॉलीफेनोल्स हृदय रोग और सूजन के जोखिम को कम करते हैं। फाइबर डार्क चॉकलेट फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है।100 ग्राम डार्क चॉकलेट में दो तिहाई आयरन होता है। आपके शरीर को आयरन की जरूरत होती है।

जिसे डार्क चॉकलेट से भी पूरा किया जा सकता है। 100 ग्राम डार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम आपकी दैनिक आवश्यकता के आधे से अधिक है। यह कई पोषक तत्वों में से एक है जो ज्यादातर लोगों को नहीं मिलता है। यह हड्डियों को मजबूत करता है, रक्त शर्करा के स्तर और रक्तचाप को नियंत्रित करता है। डार्क चॉकलेट में कॉपर और मैंगनीज होता है, जिसकी आपके शरीर को जरूरत होती है। इसे खाने से आपको ऊर्जा मिलती है। तांबा आपके मस्तिष्क, रक्त, तंत्रिका और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखता है। दूसरी ओर, मैंगनीज हार्मोन और हड्डियों के विकास के लिए आवश्यक है।

Dark Chocolate: दूध के साथ भी खा सकते हैं डार्क चॉकलेट, होते हैं यह जबरदस्त  फायदे

डार्क चॉकलेट में पोटैशियम, फॉस्फोरस, जिंक और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। वे हृदय, तंत्रिका तंत्र और मांसपेशियों को ठीक से काम करने में मदद करते हैं। फास्फोरस हड्डियों और दांतों की वृद्धि में मदद करता है। जिंक आपकी इम्युनिटी के लिए अच्छा होता है। सेलेनियम थायराइड, डीएनए और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। ओवरडोज से कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे अनिद्रा, सिरदर्द या माइग्रेन, चक्कर आना, निर्जलीकरण, चिंता, असहज महसूस करना और वजन बढ़ना और मुँहासे।

Related News