इंटरनेट डेस्क. दूध और घी दोनों ही कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इन दोनों चीजों का सेवन एक साथ करने से हमारी सेहत को कई तरह के फायदे मिलते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार दूध और घी को एक साथ मिलाकर सेवन करने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं। क्योंकि दूध में विटामिनD, कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा भरपूर पाई जाती है तथा घी में विटामिन ए और विटामिन के तथा एंटी ऑक्सीडेंट और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। दूध में घी मिलाकर पीने के इस नुस्खे को सदियों से अपनाया जा रहा है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इससे मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से -

* अच्छी नींद लाने में कारगर :

जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या रहती है उन लोगों को दूध में घी मिलाकर सेवन करना चाहिए क्योंकि कि आपके तनाव को कम करके आपके मूड को रिफ्रेश करने का काम करता है घी को दूध में मिलाकर सेवन करने से आप की नसें शांत होने लगती हैं जिससे आपको एक अच्छी नींद आती है।

* स्किन पर आती है चमक :

यदि आप अपनी स्क्रीन पर चमक लाना चाहते हैं तो आप भी में दूध मिलाकर सेवन कर सकते हैं घी और दूध दोनों ही हमारी त्वचा के लिए नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करता है. घी का सेवन हमारी स्किन को अंदर से और बाहर से हेल्दी बनाए रखने में मददगार होता है यदि आप नियमित रूप से दूध में घी मिलाकर सेवन करते हैं तो आपकी त्वचा पर चमक आने लगती है।

* पाचन तंत्र को करे मजबूत :

यदि आपका भी पाचन तंत्र कमजोर है तो आप को नियमित रूप से दूध में घी मिलाकर सेवन करना चाहिए। दूध और घी का एक साथ सेवन करने से आपका डाइजेशन सिस्टम मजबूत होने लगता है क्योंकि दूध में घी शरीर के अंदर पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने में मदद करता है। एंजाइम आपके शरीर में जटिल फूड्स को टुकड़ों में तोड़ने में मददगार होते हैं। जिससे आपके शरीर में पाचन क्रिया बेहतर होती है।

* जोड़ों के दर्द को करें कम :

यदि आपको जोड़ों में दर्द की समस्या रहती है तो आप को नियमित रूप से दूध में घी डालकर सेवन करना चाहिए। दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है तथा भी में विटामिन k2 अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह पोषक तत्व आपकी हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं यदि आप नियमित रूप से दूध में घी डालकर सेवन करता है तो आप को इस समस्या से राहत मिलेगी।

Related News