आज के समय में बहुत से लोगों के मुंह में छाले हो जाते हैं और उन छालों के कारण व्यक्ति कुछ भी खा-पी नहीं पाता है। यदि आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकते हैं। यह स एक बहुत हीरल उपाय है और इन्हें आजमाने से आपको फायदा होगा।

शहद - शहद मुंह के छालों के इलाज में फायदेमंद होता है। जी हां और इसके लिए आप एक चुटकी हल्दी में शहद मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करता है।

नारियल तेल - नारियल के तेल में एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। हाँ और यह दर्द से तुरंत राहत देता है। इसे प्रभावित क्षेत्रों पर दिन में कई बार लगा सकते हैं।

एलोवेरा जूस - एलोवेरा का जूस नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर मुंह में दर्द को कम कर सकता है। जिसके अलावा आप मुंह के छालों से राहत पाने के लिए एलोवेरा जूस को दिन में दो बार अपने मुंह में लगा सकते हैं।

तुलसी के पत्ते- औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी मुंह के छालों को प्रभावी ढंग से ठीक करने में सबसे आगे गिना जाता है। हां, इसमें वास्तव में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इसके साथ ही मुंह के छालों के दर्द से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्तों को चबाकर गर्म पानी से दिन में दो बार गरारे करें।

Related News