स्प्लिट एंड्स एक आम समस्या है, जो बालों की बाहरी सुरक्षात्मक परत को नुकसान पहुंचाने के कारण होती है। इससे बाल नीचे से बेजान और रूखे हो जाते हैं। इससे न सिर्फ बालों की लंबाई रुकती है बल्कि उनकी खूबसूरती भी खराब होती है। आमतौर पर लोग क्षतिग्रस्त बालों को काटने या ट्रिम करने का सुझाव देते हैं। पार्लर की बात करें तो वहां आपको इसके महंगे ट्रीटमेंट ऑफर किए जाएंगे और आपको कई तरह के शैंपू और कंडीशनर खरीदने की सलाह भी दी जाएगी। बेहतर होगा कि आप घर पर ही बिना काटे बालों से छुटकारा पाने का तरीका खोज लें।

अपने बालों को दोमुंहे सिरों से बचाने के लिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं

एग मास्क

अंडे बालों के लिए आवश्यक फैटी एसिड और प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। यह न सिर्फ बालों को पोषण देता है बल्कि उनकी जड़ों को भी मजबूत करता है और दोमुंहे बालों की समस्या को दूर करने में मदद करता है। अंडे का मास्क बनाने के लिए एक अंडा (जर्दी के साथ), एक चम्मच दही और आधा नींबू का रस लें और इसे अपने बालों की लंबाई पर 45 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। सप्ताह में एक बार ऐसा अवश्य करें। आप खुद देखेंगे कि आपके बाल तेजी से ठीक हो रहे हैं।

गर्म तेल की मालिश

बालों को पोषण और नमी प्रदान करने के लिए गर्म तेल की मालिश से बेहतर कुछ नहीं। यह न केवल दोमुंहे बालों को हटाता है बल्कि आपके बालों की नमी के स्तर को भी बनाए रखता है, जिससे बाल चमकदार, स्वस्थ और सुंदर बनते हैं। बालों पर तेल मालिश करने से सिर में रक्त का प्रवाह भी नियंत्रित रहता है, जिससे बालों का विकास तेजी से होता है। घर पर तेल को नियमित रूप से गर्म करें और बालों पर अच्छी तरह से मालिश करें इसके बाद अपने बालों को गर्म तौलिये में लपेट कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। बाद में इसे शैंपू कर लें।

केले का मास्क

केला न सिर्फ खाने में पौष्टिक होता है बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में भी सबसे आगे है। एक पके केले को मिक्सर में अच्छी तरह पीस लें और उसमें थोड़ा सा अरंडी का तेल, 2 टेबल स्पून दूध और थोड़ा शहद मिलाएं। इस मास्क को हफ्ते में एक बार करीब आधे घंटे तक लगाएं और अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। यह हेयर पैक स्प्लिट एंड्स के लिए एक अचूक उपाय है।


बालों के लिए शहद और दही

बालों में नमी लाने और दोमुंहे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए शहद और दही का मिश्रण लगाएं। इस कॉम्बो को हफ्ते में दो बार अपने बालों में लगाएं और कुछ समय में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा। जहां शहद बालों को नमी प्रदान करता है वहीं दही बालों को स्वस्थ बनाता है और उनमें चमक लाता है।

पपीता हेयर मास्क

पपीता पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है, यह तो आप जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह हेयर हैक का भी काम करता है। प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर पपीता आपके बालों को जड़ों से मजबूत रखने में मदद करता है। इसके लिए एक पपीते का गूदा निकाल कर अच्छे से मैश कर लें. - अब इसमें आधा कप दही मिलाकर पैक तैयार कर लें. इस पैक को बालों पर लगाकर 45 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छे से शैंपू कर लें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से आपको स्प्लिट एंड्स की समस्या से जल्द ही निजात मिल जाएगी।

मेथी

मेथी में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है जो बालों के विकास को तेज करने में सहायक होता है। मेथी बालों के झड़ने, उन्हें काला करने, डैंड्रफ को दूर करने और दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाने में मददगार है। यह बालों को घना, स्वस्थ और मजबूत भी बनाता है। इसके लिए तीन चम्मच पिसी हुई मेथी को चार बड़े चम्मच दही में आधे घंटे के लिए भिगो दें। अब इसे बालों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें। इससे न सिर्फ पिंपल्स की समस्या से निजात मिलेगी बल्कि बालों का रूखापन दूर होकर मुलायम भी हो जाएंगे।

Related News