महाभारत के बारे में हम सभी जानते हैं। ये हिंदुओं का सबसे लोकप्रिय ग्रंथ है और इसके कई किस्से और कथाएं प्रचलित है। महाभारत के दौरान कई सुंदर और खूबसूरत स्त्रियों ने जन्म लिया। इनमे से एक स्त्री ऐसी भी थी जिसकी सुंदरता का हर कोई दीवाना था और उसे पाने की चाह भी रखता था। आज हम एक ऐसी ही स्त्री की बात करने जा रहे हैं।

हम जिस स्त्री के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम था द्रौपदी है। जी हां ऐसा माना जाता है, कि द्रोपती स्वर्ग की अप्सरा थी। द्रौपदी की खूबसूरती के आगे मानों सब फीका था और उसे पाने की इच्छा हर कोई रखता था। द्रौपदी राजा द्रुपद की पुत्री थी। द्रौपदी का कोई बचपन नहीं था क्योकिं वो एक यज्ञ कुंड से उत्पन्न हुई थी। द्रौपदी को सभी पाना चाहते थे लेकिन वो खुद भी एक गुणवान पति चाहती थी जिसके लिए उन्होंने भगवान शिव की तपस्या भी की थी।

राजा द्रुपद ने द्रौपदी का स्वयंवर रचाया, तब इस स्वयंवर को अर्जुन ने जीता था। अर्जुन उन्हें जीत कर उनका पति बना लेकिन मां कुंती के वचन के कारण द्रोपदी के पांचों भाइयों की पत्नी बनना पड़ा।

दोस्तों अब आप समझ चुके होंगे कि महभारत की सबसे खूबसूरत स्त्री या महिला कौन थी। आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें अपनी राय कमेंट के माध्यम से बताना ना भूलिएगा।

Related News