बालों को खूबसूरत बनाने के लिए उनकी देखभाल करना बेहद जरूरी है, स्वस्थ और स्वस्थ बाल पाने के लिए हम कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं। जो आपके बालों को खूबसूरत दिखाने में मदद करता है। आज हम आपको कुछ खास घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। जो आपके बालों को खूबसूरत बनाएगा। खूबसूरत और घने बाल पाने के लिए आपको कुछ घरेलू उपाय करने होंगे।

बालों को घना और प्राकृतिक चमक देने और बालों का झड़ना कम करने के लिए आपको आठ दिनों में कम से कम एक बार अपने बालों पर चावल का पानी लगाना चाहिए। यह आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर बालों के झड़ने से बाल नहीं उगते या अन्य समस्याएं नहीं होती हैं, तो चावल का पानी एक बढ़िया विकल्प है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड बालों को झड़ने से रोकता है। चावल में विटामिन बी, सी और ई होता है, जो बालों के विकास के लिए अच्छा होता है।

चावल के पानी में कार्बोहाइड्रेट और इनॉसिटॉल होता है। जो बालों को मजबूत और घना करने में मदद करता है। करीब 10 से 15 मिनट तक अपने हाथों से स्कैल्प की हल्के हाथों से मसाज करें। फिर बालों को पानी से धो लें। आप चावल के पानी में नारियल का तेल मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। इससे बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है और बालों में चमक आती है। हालांकि, बालों पर चावल का पानी लगाते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि चावल का पानी ताजा हो।

एक बाउल में चावल और दुगना पानी डालकर उबाल लें। उबलने के बाद, बर्तन को धीमी आंच पर ढक दें और पानी को कुछ देर उबलने दें। - इसके बाद चावल के एक किनारे को चमचे से हटा दें और जांच लें कि चावल अच्छे से पक गए हैं. - पकने के बाद चावल को छलनी से छान लें और पानी को एक बर्तन में निकाल लें. इस पानी का इस्तेमाल बालों पर करें। अगर आप इस पानी को पीना चाहते हैं तो इसमें थोड़ा सा घी और नमक मिलाकर पी लें।

Related News