हिन्दू धर्म में नवरात्री का त्यौहार ख़ास महत्व रखता है। यह त्यौहार नौ दिनों तक चलता है और इस दौरान माँ दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इस साल 29 सितंबर से शुरू होजा जो 07 अक्टूबर 2019 तक चलेगा। 29 सितंबर को नवरात्रि का पहला दिन होगा। इस दिन घटस्थापना/कलश स्थापना होगी। नवरात्री की पूजा के दौरान कई तरह की तैयारियां की जाती है जिसमें अखंड ज्योत भी जलाई जाती है।

नवरात्री के दौरान घर में अखंड ज्योति जलाना बहुत शुभ और पवित्र माना है। माँ दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए अखंड ज्योति को बहुत जरुरी माना जाता है। अखंड ज्योति और साधारण में यह अंतर है कि अखंड ज्योति को एक निश्चित समय की अवधि के लिए लगातार जलाया जाता है। अगर आप इस नवरात्री अपने घर में अखंड ज्योति जला रहे है तो इस से जुडी कुछ बातों का ख़ास ध्यान रखें और ये गलतियां करने से बचें।


1.अखंड ज्योति को कभी भी खुला नहीं रखना चाहिए। इसे किसी ग्लास से कवर कर के रखना चाहिए और आपको इसके सामने हमेशा पवित्र मंत्रों का जाप करते रहना चाहिए।


2.अखंड ज्योति नवरात्री के नौ दिनों तक बुझनी नहीं चाहिए इसलिए आपको इसमें लगातार घी डालते रहना चाहिए।

3.अखंड ज्योति को कभी भी फर्श पर नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा जिस घर में अखंड ज्योति जलाई जा रही है, परिवार के सदस्यों को उसके स्तर के नीचे सोना चाहिए। इसलिए नवरात्री में नौ दिनों तक फर्श पर सोना सही माना जाता है।

4.जिस घर में अखंड ज्योति जलाई जा रही है, उस घर को कभी भी अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। घर में हर समय कोई ना कोई सदस्य उपस्थित रहना चाहिए। अखंड ज्योति वाले घर को अकेला छोड़ना माँ दुर्गा का अपमान माना जाता है।

Related News