आपने आज तक कई अजीब मामलों के बारे में सुना होगा। एक ऐसे ही मामले के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जिसे सुन कर आपको हैरानी होगी। मध्य प्रदेश के उज्जैन में शादी से पहले की रस्मों के बीच बिजली गुल होने के बाद एक शादी में दूल्हा-दुल्हन आपस में बदल गए। दुल्हनों के सिर लंबे घूंघट से ढके हुए थे और अंधेरे में उन्होंने गलत दूल्हों के साथ वरमाला और अन्य अनुष्ठान कर लिए। वो तो गनीमत रही वक़्त रहते बिजली आ गई वरना दुल्हन किसी और दूल्हे की हो जाती.

दरअसल शादी में बेटियों ने एक जैसी ड्रेस पहन रखी थी। वहीं गांव में घूंघट प्रथा भी है तो कोई समझ ही नहीं पाया और पूजन के लिए बेटियों को इधर का उधर बैठा दिया। जैसे ही लाइट आई तो हर कोई इस दृश्य को देख दंग रह गया और बात अफवाह की तरह फैल गई कि दूल्हा दुल्हन बदल गए, लेकिन सच यही है कि दूल्हा दुल्हन सिर्फ पूजन के वक़्त बदले. फेरे के वक़्त लाइट आ गई और बेटियों को उन्ही के दूल्हे के साथ खुशी खुशी विदा किया गया।


पूजन प्रक्रिया के बीच लाइट चली गई
ये अनोखा कारनामा उज्जैन जिले के ग्रामीण क्षेत्र असलाना ग्राम पंचायत का है। जहां रहने वाले रमेश लाल की तीन बेटियां कोमल, निकिता, करिश्मा व बेटे गोविंद की शादी थी। जानकारी के लिए बता दें कि कोमल को ग्राम खीरा खेड़ी के देवीलाल मेवाड़ा के पुत्र राहुल के साथ बिहाया गया। निकिता को ग्राम दंगवाड़ा के रामेश्वर के पुत्र भोला से और करिश्मा को ग्राम दंगवाड़ा के बाबूलाल के पुत्र गणेश से 5 मई 2022 गुरुवार की रात को बिहाया गया। लेकिन जब तीनों बेटियों की बारात असलाना गांव पहुंची तो वहां तीनों बेटियों ने परंपरा अनुसार घूंघट निकाल रखा था। तीनों एक जैसी ही तैयारी हुई थी, तभी पूजन प्रक्रिया के बीच लाइट चली गई।

पूजन के वक्त दुल्हन बदल गई
जब पूजन प्रक्रिया शुरू हुई तो बिजली चले जाने से तीनों में से दो बेटियां पूजन के वक़्त इधर की उधर बैठ गई। पूजन संपन्न होते ही लाइट आई और परिवार में पता चला कि गड़बड़ हो गई तो सब हैरान रह गए और बात सब जगह फ़ैल गई कि दुल्हनें बदल गई है और उनकी शादी भी हो गई। गनीमत रही उस वक्त तक दुल्हनों और दूल्हे के फेरे नहीं हुए थे। विवाह करवा रहे पंडित को जब पता चला तो उन्होंने फिर विधि विधान के साथ तीनों बेटियों को अपने अपने दूल्हे के साथ फेरे दिलवाएं और परिवारजनों ने राजी खुशी अपनी तीनों बेटियों को सही दूल्हे के साथ विदा किया।

Related News