स्वस्थ और चमकदार त्वचा पाने के लिए हम कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इन महंगे उत्पादों की जगह कुछ अच्छी आदतों को अपनाकर आप भी स्वस्थ त्वचा पा सकते हैं। इन आदतों को अपनाने से त्वचा में निखार आने लगता है। अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आपको शायद घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए। यह आपकी त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाता है।

आज हम आपको त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए एक खास फेस पैक बताने जा रहे हैं। जो आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाएगी। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको एक केला, एक कप दही और हल्दी की आवश्यकता होगी। सबसे पहले केले को पीसकर उसमें दही मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें। फिर आखिर में उस पेस्ट में हल्दी मिलाएं। इस पेस्ट को दस मिनट के लिए लगा रहने दें और पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब बीस मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

इस पेस्ट को आप हफ्ते में तीन से चार बार अपने चेहरे पर लगाएं।
दही में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो बर्नबर्न और टैनिंग की समस्या को खत्म करने में उपयोगी है। सन बर्न को कम करने के लिए त्वचा पर दही लगाएं और 15 मिनट बाद सादे पानी से त्वचा को धो लें। टैनिंग दूर करने के लिए दही में 7 से 8 चम्मच बेसन और नींबू का रस और शहद मिलाएं। इस पेस्ट को टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और कुछ देर सूखने दें। फिर ठंडे पानी से त्वचा को धो लें। इसे हफ्ते में दो बार त्वचा पर लगाना चाहिए।

केला खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हालाँकि, क्या आप यह जानते हैं? यानी केला खाना आपकी त्वचा के लिए उतना ही अच्छा है जितना कि यह आपकी सेहत के लिए। केले में पोटेशियम, मूड-रेगुलेटिंग फोलेट, ट्रिप्टोफैन और स्फूर्तिदायक कार्ब्स भी होते हैं। केले में पोटेशियम, मूड-रेगुलेटिंग फोलेट, ट्रिप्टोफैन और स्फूर्तिदायक कार्ब्स भी होते हैं। केले पोटेशियम से भरपूर होते हैं। केला आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

Related News