एक लड़की को अपनी शादी के दौरान कपड़ों, गहनों और जूतों की जितनी जरूरत होती है, उतनी ही मेकअप किट भी चाहिए। शादी के बाद मेकअप हर लड़की का गहना बन जाता है। बेशक आप हर रोज मेकअप नहीं पहनती हैं, लेकिन शादी के शुरुआती दिनों में, सभी समारोहों के दौरान, हनीमून के दौरान और पारिवारिक समारोह के दौरान, सभी निगाहें नई दुल्हन पर होती हैं। ऐसे में दुल्हन को खुद को संवारने के लिए मेकअप की बहुत जरूरत होती है। आइए हम आपको बताते हैं कि ब्राइडल मेकअप किट में क्या होना बहुत जरूरी है।

फाउंडेशन: मेकअप फाउंडेशन से शुरू होता है। इससे चेहरे पर सभी धब्बे छुप जाते हैं और चेहरे का रंग साफ दिखता है। फाउंडेशन खरीदते समय याद रखें कि इसका शेड हमेशा आपकी स्किन टोन के अनुसार होना चाहिए। स्किन टोन को समझने के लिए सबसे पहले फाउंडेशन को अपने अंगूठे के पीछे की तरफ लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर देखें कि आपकी त्वचा एक ही रंग की है या थोड़ी गहरी है। अगर अंधेरा है तो यह आपके लिए नहीं है।

प्राइमर और कंसीलर: मेकअप को लंबे समय तक टिकने के लिए प्राइमर की जरूरत होती है, इसलिए बेहतर क्वालिटी का प्राइमर खरीदना सुनिश्चित करें। कॉम्प्लेक्शन को हल्का करने के लिए कंसीलर या कॉम्पैक्ट भी खरीदें।

आईलाइनर और मस्कारा: आंखों को खूबसूरत लुक देने और छोटी आंखों को बड़ा दिखाने के लिए आईलाइनर की जरूरत होती है। जबकि पलकों को बड़ा बनाने के लिए काजल। वैसे तो ये सभी शेड्स मार्केट में आते हैं जिन्हें आप कपड़ों के मैचिंग के हिसाब से खरीद सकते हैं। लेकिन अगर आप गड़बड़ नहीं करना चाहते हैं, तो एक सदाबहार काले लाइनर और काजल खरीदें। यदि आपको अपने हाथों से लाइनर लगाने में परेशानी होती है, तो आप एक स्केच लाइनर खरीद सकते हैं।

आईशैडो: कपड़ों से मेल खाते हुए आईशैडो आपके मेकअप में एक नया आयाम जोड़ता है। इसलिए आईशैडो का मल्टीकलर बॉक्स खरीदें।

आईब्रो पेंसिल और मस्कारा: ये दोनों चीजें आपके मेकअप किट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। आप आमतौर पर उन्हें जाने पर उपयोग कर सकते हैं। लेकिन काजल और आइब्रो पेंसिल दोनों बेहतर गुणवत्ता और लंबे समय तक चलने वाली खरीदें।

लिपस्टिक: लिपस्टिक के बिना पूरा मेकअप अधूरा है। बाजार में लिपस्टिक के कई शेड उपलब्ध हैं। आप अपनी पसंद का रंग चुनें। इसकी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें।

नेल पेंट: चेहरे के साथ-साथ हाथ और पैर भी खूबसूरत दिखें तो अच्छा लगेगा। इसलिए कम से कम दो से तीन शेड्स के अपने पसंदीदा नेल पेंट अवश्य खरीदें।

सनस्क्रीन: शादी के बाद हनीमून के अलावा कई बार ससुराल वालों के साथ घूमने का प्लान बनाया जाता है। उस स्थिति में यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके पास सनस्क्रीन हो। यह चेहरे को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है।

मॉइस्चराइज़र: यदि शादी सर्दियों के मौसम में हो रही है, तो आपको इसकी बहुत आवश्यकता होगी। मॉइस्चराइज़र चेहरे को मॉइस्चराइज़ करता है और त्वचा को शुष्क होने से बचाता है।

मेकअप रिमूवर: यह ब्राइडल मेकअप किट का भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अगर आप अपने चेहरे की सुंदरता को बनाए रखना चाहते हैं, तो हमेशा अपना मेकअप उतारें और रात को मेकअप रिमूवर की मदद से सोएं।

Related News