सुडौल और आकर्षक स्तन पाना कई महिलाओं की इच्छा होती है। हालाँकि, अपर्याप्त एस्ट्रोजन स्तर और खराब आहार जैसे कारक कुछ व्यक्तियों में उचित स्तन विकास में बाधा बन सकते हैं। छोटे स्तन का आकार न केवल एक महिला के आत्मविश्वास को प्रभावित करता है बल्कि विभिन्न परिधानों में उसके पहनावे को भी प्रभावित करता है। जहां कुछ लोग इंजेक्शन या सर्जरी का विकल्प चुनते हैं, वहीं अन्य लोग स्तन का आकार बढ़ाने के लिए प्राकृतिक तरीकों की तलाश करते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ब्रेस्ट साइज बढाने के घरेलू उपाय बताएंगे-

Google

जैतून या तिल के तेल से मालिश करें:

जैतून या तिल के तेल से स्तनों की मालिश करने से रक्त परिसंचरण बढ़ सकता है और स्तन की मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है। प्रति स्तन 10-15 मिनट तक चलने वाली नियमित मालिश, मांसपेशियों को कस सकती है और कुछ ही दिनों में ध्यान देने योग्य परिणाम दिखा सकती है।

मेथी के बीज चबाएं:

मेथी के बीज, जो एस्ट्रोजन के स्तर को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं, स्तन के आकार को बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं। मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह उन्हें चबाकर खाएं। वैकल्पिक रूप से, आप मेथी के बीजों का पेस्ट सीधे स्तनों पर लगा सकते हैं।

Google

सोयाबीन खाएं:

ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए अपने आहार में सोयाबीन को शामिल करना फायदेमंद होता है। सोयाबीन में एस्ट्रोजेन होता है, जो उस कमी को दूर करता है जो स्तन विकास में बाधा उत्पन्न कर सकती है। इसके अलावा, सोयाबीन प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है, जो स्तन की मांसपेशियों के विकास में सहायता करता है।

Google

योग और व्यायाम:

नियमित योग और व्यायाम स्तन की मांसपेशियों की मजबूती और विकास में योगदान करते हैं। पुश-अप्स, वॉल प्रेस, डंबल प्रेस, पुलओवर, भुजंगासन, उष्ट्रासन, वृक्षासन और गोमुखासन जैसी गतिविधियां स्तन के आकार को बढ़ाने में प्रभावी हो सकती हैं।

Related News