एक गोली या कैप्सूल निगलने से दवाओं को प्रशासित करने का एक सामान्य, आर्थिक और आसान तरीका मौखिक है। मगर मौखिक प्रशासन मानव शरीर के लिए एक सक्रिय दवा घटक को अवशोषित करने का सबसे जटिल तरीका है क्योंकि जठरांत्र संबंधी मार्ग में दवा की जैव उपलब्धता दवा के अवयवों और पेट के गतिशील शारीरिक वातावरण पर निर्भर करती है।

Digestion Problem: गैस-कब्ज और पेट फूलने की दिक्‍कत को दूर करेगी ये खास  मुद्रा, 5 मिनट में मिलेगा फायदा - pushan mudra help to improve digestive  health constipation bloating and acidity -

बता दे की, पेट की यथार्थवादी शरीर रचना और आकारिकी के आधार पर एक बायोमिमेटिक इन-सिलिको सिम्युलेटर का उपयोग किया है - एक "स्टोमाचसिम" - जांच और मात्रा निर्धारित करने के लिए दवा की जैव उपलब्धता पर शरीर की मुद्रा और पेट की गतिशीलता का प्रभाव।

digestive system is not working properly, understand these symptoms | Health  tips: आपका डाइजेस्टिव सिस्टम नहीं कर रहा ठीक से काम समझे इन लक्षणों से |  Patrika News

बता दे की, मौखिक दवाओं के विघटन का आकलन करने के लिए वर्तमान प्रयोगात्मक या नैदानिक ​​​​प्रक्रियाएं इसका अध्ययन करने की उनकी क्षमता में सीमित हैं, जिससे यह समझना एक चुनौती है कि विभिन्न पेट विकारों में विघटन कैसे प्रभावित होता है, जैसे गैस्ट्रोपेरिसिस, जो खाली करने को धीमा कर देता है पेट की।"

Digestion Problem: गैस-कब्ज और पेट फूलने की दिक्‍कत को दूर करेगी ये खास  मुद्रा, 5 मिनट में मिलेगा फायदा - pushan mudra help to improve digestive  health constipation bloating and acidity -

पेट की सामग्री, गतिशीलता, और गैस्ट्रिक द्रव की गतिशीलता सभी एक दवा की जैव उपलब्धता में एक भूमिका निभाते हैं, और पेट के संकुचन दबाव को प्रेरित कर सकते हैं और जटिल गोली प्रक्षेपवक्र उत्पन्न कर सकते हैं। गोली के विघटन की दर अलग-अलग होती है और दवा के गैर-समान रूप से ग्रहणी में खाली हो जाता है और, कभी-कभी, संशोधित-रिलीज़ खुराक के मामले में गैस्ट्रिक डंपिंग होता है।

मॉडल ने शोधकर्ताओं को विभिन्न प्रकार की शारीरिक स्थितियों के लिए खाली होने की दर और एक भंग सक्रिय दवा घटक को ग्रहणी में छोड़ने की गणना और तुलना करने में सक्षम बनाया।

Related News