नवरात्रि में लोग अपने चेहरे को चमकदार बनाने के लिए कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट करते हैं। हालांकि, कई लोगों के चेहरे पर मुंहासे होते हैं जिसके कारण वे नवरात्रि के दौरान मेकअप नहीं कर पाते हैं और मेकअप लगाने के बाद उन्हें बुरा लगता है। इसी वजह से बहुत से लोग सोने से पहले अपनी त्वचा की देखभाल करते हैं। इस देखभाल में आपको सिर्फ चेहरे का ही नहीं बल्कि हाथों और कोहनियों का भी ख्याल रखने की जरूरत होती है।

हाथों और कोहनियों का कालापन दूर नहीं करने पर गरबा खेलते समय बहुत बुरा लगता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने हाथों और कोहनियों की उचित देखभाल करें। तो अगर आपके हाथ और कोहनी बहुत काले हैं तो ये घरेलू नुस्खे आपके लिए बेस्ट हैं। हाथों और कोहनियों के ब्लैकहेड्स हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल और हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एलोवेरा जेल को अपने हाथों और कोहनियों पर मलें। फिर हथेली में थोड़ी सी हल्दी लेकर एक हाथ से दूसरे हाथ और कोहनी पर हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से कालापन दूर होता है और आपके हाथ चमकने लगते हैं।


मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल हाथों और कोहनियों के ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बेस्ट हैं। इसके लिए आप एक कटोरी लें और उसमें मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल लेकर अच्छी तरह मिला लें। फिर इस मिश्रण को अपने हाथों और कोहनियों पर लगाएं और 20 मिनट तक मसाज करें। फिर इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने हाथों को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से कालापन दूर होगा और हाथों को ठंडक का अहसास होगा।


शरीर से ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए शहद और नींबू सबसे अच्छे हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में शहद और एक नींबू का रस लें। फिर इस मिश्रण को हाथों पर लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपके हाथ पर मेल निकल रहा है। फिर इस मिश्रण को अपने हाथों पर 10 मिनट तक लगाकर रखें और फिर साफ पानी से धो लें।

Related News