आजकल बहुत से लोग शुगर के मरीज हैं और हाई ब्लड शुगर की समस्या डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय है. क्योंकि डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना जरूरी है। रक्त में शर्करा की मात्रा अधिक होने के कारण मधुमेह रोगियों के लिए मधुमेह से संबंधित जटिलताएं बढ़ सकती हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का सबसे आसान और महत्वपूर्ण तरीका उनका आहार हो सकता है क्योंकि डायबिटीज के मरीज जो भी खाते-पीते हैं उसका सीधा असर उनके ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, स्वस्थ फल, सब्जियां, मसाले और जड़ी-बूटियों को अपने आहार में शामिल करके लोग आसानी से अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रख सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी काफी फायदेमंद मानी जाती है। अब हम आपको मेथी की चाय बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। दरअसल, मेथी में ऐसे गुण होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। मेथी दाना और हरी पत्तियों दोनों का सेवन मधुमेह में फायदेमंद माना जाता है। अब हम आपको मेथी की चाय बनाने की विधि बताते हैं।

कैसे बनाएं मेथी की चाय- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मेथी की चाय बनाने के लिए 2 चम्मच मेथी दाना लें और इसे डेढ़ गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। जिसके बाद अगली सुबह मेथी के दानों को छानकर पानी और बीज अलग कर लें। इसके बाद कुछ मेथी दाना लें और उन्हें एक तरफ रख दें। - अब एक कप पानी में उबाल आने के लिए रख दें और जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमें पिसी हुई मेथी डाल दें. जिसके बाद इस पानी में तुलसी के कुछ पत्ते डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। करीब 10 मिनट तक उबालने के बाद इस मिश्रण को छान लें और इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर पी लें।

मेथी की चाय पीने के फायदे- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मेथी के दाने पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को कम कर सकते हैं। मेथी में पाए जाने वाले आहार फाइबर कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। जिसके अलावा यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है। गंभीर एसिडिटी और एसिड रिफ्लेक्सिस जैसी समस्याओं से पीड़ित लोगों को मेथी के सेवन से आराम मिलता है। मेथी में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो कब्ज से राहत दिलाता है। जिसके अलावा मेथी की चाय पीने से पथरी की समस्या दूर हो जाती है।

Related News