वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी. साथ ही पतले लोगों के लिए वजन बढ़ाना एक बड़ी चुनौती होती है। कम वजन वाले लोगों का मजाक उड़ाया जाता है। यहां तक ​​कि कुपोषित करार दिया गया। अगर आप भी कम वजन से परेशान हैं तो कुछ टिप्स को फॉलो कर वजन बढ़ा सकते हैं।

आलू: आलू में कार्बोहाइड्रेट और जटिल शर्करा होती है। आलू खाने में स्वादिष्ट होते हैं और वजन भी बढ़ाते हैं। आपको अपने आहार में आलू को जरूर शामिल करना चाहिए। जो वजन बढ़ाने में मदद करता है।

केला और दूध: दूध और केला वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है. केले में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को ऊर्जा तो देती है, लेकिन वजन बढ़ाने के लिए भी उपयोगी होती है। आप चाहें तो दूध और केले का शेक भी पी सकते हैं।

किशमिश : रोजाना एक मुठ्ठी मुनक्का खाने से वजन बढ़ता है और शरीर में खून की कमी भी दूर होती है. अगर आप भीगी हुई किशमिश खाते हैं तो यह ज्यादा फायदेमंद होगा।

खजूर और दूध : एक गिलास उबले दूध में खजूर मिलाएं। यह वजन बढ़ाने में मदद करता है और शरीर की ताकत भी बढ़ाता है। अगर आपके पास खजूर नहीं है तो आप खरिक भी ले सकते हैं।

अंडे: अंडे वसा और कैलोरी से भरपूर होते हैं। रोजाना उबले अंडे खाने से शरीर मजबूत बनता है और आप मजबूत दिखने लगते हैं। इससे आपका वजन भी बढ़ता है।

चना : काले चने को भिगोकर रोजाना खाने से वजन बढ़ता है और शरीर में खून की कमी दूर होती है। साथ ही एक गिलास दूध में अश्वगंधा पाउडर मिलाकर रात को सोते समय पीएं।

यह भी ध्यान रखें: वजन बढ़ाने के लिए कभी भी जंक फूड, फास्ट फूड या दवा का सहारा न लें। इसके अलावा, कुछ लोगों का पतलापन आनुवंशिक कारकों के कारण होता है। इस वजह से ज्यादा मेहनत करने से भी वजन नहीं बढ़ पाता है। ऐसे में हम उपरोक्त खाद्य पदार्थ खाकर वजन बढ़ा सकते हैं।

Related News