हमारे किचन को किसी भी अन्य मसाले की तरह ही काली मिर्च की जरूरत होती है। इसका पाउडर बनाने के बाद इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें कई चीजों को मिलाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद में भी इसे औषधि के रूप में इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। आइए आज हम आपको काली मिर्च के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं।

खांसी-जुकाम में फायदा

खांसी को कम करने के लिए रात को सोते समय एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और अदरक का रस मिलाएं। आप इसे चाय में मिलाकर भी पी सकते हैं।


कैंसर से बचाता है

एक स्टडी के मुताबिक, काली मिर्च कैंसर से लड़ने में मददगार होती है। क्योंकि इसमें पिपेरिन नाम का केमिकल होता है। हल्दी के साथ इसका सेवन करने से कैंसर से बचा जा सकता है। यह महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर होने से बचाता है।

दर्द से राहत

काली मिर्च में पिपेरिन की मात्रा ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है। जो मांसपेशियों के दर्द को रोकता है। इसका उपयोग मालिश के लिए भी किया जाता है। काली मिर्च को तेल में मिलाकर गर्म करके दर्द वाले हिस्से पर मालिश करने से आराम मिलता है।


पेट के लिए अच्छा

काली मिर्च के सेवन से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनता है, जो भोजन को पचाने में मदद करता है। यह पेट दर्द, गैस या कब्ज से भी छुटकारा दिलाता है।

चेहरा भी चमकता है

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन काली मिर्च को स्क्रब करना चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। काली मिर्च पीसी को शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाएं, चेहरा निखर जाएगा। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन से त्वचा भी मुलायम होगी।

वजन कम होगा

काली मिर्च हमारे शरीर में जमा चर्बी को भी कम करती है। इससे पाचन शक्ति अच्छी रहती है और कई कैलोरी जल्दी बर्न होती है। जो शरीर के वजन को नियंत्रित रखता है।

Related News