छुट्टियों का मौसम शुरू होते ही देश के अधिकांश हिस्सों में सप्ताहांत और सोमवार को बैंक बंद रहे। देश के बैंकों के कई इलाके जहां आज खुले हैं, वहीं कुछ इलाकों में बुधवार या 26 अक्टूबर को भाई दूज के मौके पर इन्हें बंद कर दिया जाएगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अवकाश "नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत अवकाश" के प्रावधानों के अंतर्गत आता है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा छुट्टियों को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत छुट्टियां, रीयल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट एक्ट के तहत छुट्टियां, और बैंकों के खाते बंद करने के लिए छुट्टियां।

26 अक्टूबर:
निम्नलिखित दिनों में 26 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे: अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिमला, श्रीनगर में गोवर्धन पूजा / विक्रम संवंत नव वर्ष दिवस / भाई बिज / भाई दूज / दिवाली (बाली प्रतिपदा) / लक्ष्मी पूजा / प्रवेश दिवस के लिए बैंक बंद रहेंगे।

अक्टूबर 27:
27 अक्टूबर को भाई दूज/चित्रगुप्त जयंती/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/निंगोल चककूबा के अवसर पर गंगटोक, इंफाल, कानपुर, लखनऊ में बैंक बंद रहेंगे.

हालांकि बैंक कल और परसों बंद रहेंगे, लेकिन ग्राहकों को चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग सेवाएं हमेशा की तरह उपलब्ध रहेंगी।

Related News