अच्छी सेहत के लिए यह बहुत जरूरी है कि हम गहरी नींद लें और अच्छी नींद लें। अच्छी नींद हमें दिन भर एनर्जी देने का काम करती है। हम रात में सोने के दौरान शरीर में होने वाली किसी भी तरह की समस्या को ठीक कर पाते हैं। यदि रात में नींद में ज्यादा व्यवधान आता है या हम मुंह खोलकर सोते हैं तो यह हमारे स्वास्थ्य को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा सकता है। अब आज हम आपको मुंह खोलकर सोने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

मुंह खोलकर सोने से होने वाले नुकसान -

बच्चों में हो सकती है ये समस्याएं- यदि बच्चे मुंह से सांस ले रहे हैं तो इससे उनके चेहरे की बनावट में बदलाव, दांतों का खराब आकार, कैविटी, टॉन्सिल की समस्या, धीमी गति से विकास, सांस फूलना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। एकाग्रता।

दांतों को नुकसान - मुंह खोलकर सोने से आपके दांतों को नुकसान हो सकता है। खुले मुंह और मुंह के अंदर की हवा में सोने से लार सूख जाती है जो लार को प्लाक के निर्माण को रोकता है और इससे मुंह में अवांछित बैक्टीरिया की संख्या बढ़ जाती है। इससे दांत खराब होने लगते हैं। लार की कमी से कैविटी, इंफेक्शन, मुंह से दुर्गंध, खांसी या नींद में दर्द की समस्या हो जाती है।

सांसों की दुर्गंध- यदि आप मुंह खोलकर सोते हैं तो सांसों की दुर्गंध आने लगती है। इस सांस को मुंह से दुर्गंध आना भी कहते हैं जो लार को सुखा देती है।

थकान में वृद्धि - रात में मुंह खोलकर सोने से आपके फेफड़ों में ऑक्सीजन का प्रवाह कम हो जाता है। फेफड़ों में कम ऑक्सीजन थकान और कमजोरी का कारण बनती है। आपको पूरे दिन या सोने के बाद भी थकान महसूस होती है।

होठों का फटना और सूखना - मुंह खोलकर सोने से होंठ रूखे और फट जाते हैं। इसके अलावा मुंह के तरल पदार्थ को सूखने से खाना निगलने में भी दिक्कत होती है।

हाई बीपी और हृदय रोग - मुंह खोलकर सोने से हार्ट अटैक का खतरा रहता है और मुंह से सांस लेने से शरीर को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है और इससे धमनियों में रक्त का प्रवाह प्रभावित होने लगता है। ऑक्सीजन की कमी से हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Related News