दि आप आज कोई खास सब्जी बनाने की सोच रहे हैं तो आप बेसन की चीला की सब्जी बना सकते हैं. बता दे की, बेसन चीला करी बनाना बहुत ही आसान है और आप इसे खाने का आनंद भी ले सकते हैं. इस सब्जी को खाने के बाद आपके परिवार वाले भी आपकी तारीफ करेंगे।

बेसन चीला करी के लिए सामग्री-

बेसन - 2 कप

दही - 1 कप

अदरक - 1 टुकड़ा

हल्दी पाउडर - 1 छोटा चम्मच

गरम मसाला - 1 छोटा चम्मच

अजवाइन - 1/2 छोटा चम्मच

जीरा - 1/2 छोटा चम्मच

हरा धनिया - 2 टेबल स्पून

नींबू का रस - 1 छोटा चम्मच

लहसुन की कलियाँ - 5

हरी मिर्च कटी हुई - 3

हींग - 1 चुटकी

नमक - स्वादानुसार

बेसन चीला सब्जी बनाने की विधि- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, बेसन चीला सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को एक बर्तन में डालिये. - जिसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, अजवायन और थोड़ा सा नमक मिलाएं. अब इसके बाद पानी मिलाकर बेसन का घोल तैयार कर लें. अब एक नॉन स्टिक पैन/तवा लें और उस पर थोड़ा तेल डालें। तवा गरम होने पर उस पर बेसन का मिश्रण डाल कर चीले की तरह फैला दीजिये. - जिसके बाद ऊपर की परत पर तेल डालकर पलट दें और पनीर को दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक सेंक लें. इसी तरह बेसन के सारे बैटर का चीला बनाकर अलग प्लेट में रख लें. जब चीला ठंडा हो जाए तो चाकू की सहायता से चीला को टुकड़ों में काट लें.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, अब एक कड़ाही लें और उसमें 2 टेबल स्पून तेल डाल कर गैस पर गरम होने के लिए रख दें. तेल गरम होने पर जीरा, हींग और बारीक कटी हरी मिर्च डालकर 30 सेकेंड तक भूनें. - जिसके बाद इसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक और कटा हुआ लहसुन डालें. जब अदरक और लहसुन ब्राउन हो जाएं तो इसमें लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और हल्दी डालकर अच्छी तरह मिला लें। ध्यान रहे कि जब मसाले भूनते समय सुखने लगे तो उसमें पानी मिला दें। - जिसके बाद मसाले को 2-3 मिनट तक पकने दें, फिर इसमें 2 चम्मच बेसन, दही और स्वादानुसार नमक डालें. जब यह करी अच्छे से बन कर तैयार हो जाए तो इसमें पहले से तैयार की हुई मिर्च डाल दें. - अब पैन को ढक दें और सब्जी को करीब 5 मिनट तक पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें। परोसने से पहले इसे हरे धनिये से सजाकर सर्व करें।

Related News