सौ रोगों का चिकित्सक कहे जाने वाला अनार सबसे प्रमुख है। अनार के नियमित इस्तेमाल से न सिर्फ त्वचा की कई समस्याएं दूर होती हैं बल्कि इसे अंदर से साफ करके त्वचा को चमकदार और आकर्षक बनाता है। अनार ही नहीं, अनार के छिलके का इस्तेमाल झुर्रियों, मुंहासों और तैलीय त्वचा के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

आयुर्वेद के अनुसार अनार में रक्त को शुद्ध करने की शक्ति होती है। इसका मतलब है कि आपकी त्वचा को किसी भी तरह की त्वचा संबंधी बीमारी नहीं होगी। अनार एक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट है। यह त्वचा को अंदर से साफ करता है। यह त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत करता है यदि वे मुक्त कणों के कारण क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।

अनार के छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटा देते हैं, जिससे त्वचा के पिंपल्स अंदर से साफ हो जाते हैं। अनार में मौजूद विटामिन ई कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है। आप चाहें तो अनार के छिलके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे को साफ करने के बाद आप अनार के तेल को स्किन टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। अनार के छिलके का पाउडर बनाकर उसमें एक चम्मच दही और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा।

Related News