कई बार धूप, धूल और प्रदूषण का बालों पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है,इस कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और बाल फ्रिजी हो जाते हैं।

ऐसे में आप हेल्दी बालों के लिए घर के बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं, इन हेयर मास्क को प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल करके बनाया जाता हैं और ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपके बालों को गहराई से पोषण देने का काम करेंगे,आइए जानें इन हेयर मास्क को बनाने के तरीके और फायदे

ग्रीन टी और पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल हेयर मास्क,ग्रीन टी रूसी पैदा करने वाले फंगस से छुटकारा दिलाने का काम करती है और पेपरमिंट ऑयल स्कैल्प को ठंडक पहुंचाता है जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है,ये स्कैल्प के पीएच लेवल को बनाए रखने में मदद करता हैं।

इसके लिए एक कप ग्रीन टी में पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और फिर इसमें एक बड़ा चम्मच सफेद सिरका मिलाएं, इसके बाद इन दोनों चीजों से स्कैल्प की मसाज करें और फिर बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

. .आंवला और शिकाकाई हेयर मास्क,आंवले में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट गुण और फ्लेवोनोइड भरपूर मात्रा में होता है जो बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है साथ बालों को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है तथा शिकाकाई बालों को जड़ों से मजबूत करने का काम करता हैं।

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक बाउल में एक बड़ा चम्मच आंवला और शिकाकाई का पाउडर लें फिर इसमें इसमें नारियल का तेल मिलाएं फिर इस मिश्रण को उबाल लें, फिर ठंडा करने के बाद इसे छान लें और इससे स्कैल्प की मसाज करें और कुछ देर के लिए लगा रहने दें, इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें।

Related News