लाइफस्टाइल डेस्क: एसेंशियल ऑयल के अनेक फायदे होते है त्वचा संबंधी समस्याओं से लेकर सेहत को लेकर भी कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए एसोंशियल तेल बेहद फायदेमंद होता है ऐसे में आज के इस बदलते समय में हर किसी को इस तेल के फायदों से लेकर इसके प्रकार, उपयाग और नुकसान के बारे में जानना बेहद जरूरी है जिससे किसी भी तरह की समस्या से बचा जा सके


ऐसे में आपकों बतादें की एसेंशियल आयल विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में तो फायदेमंद है ही साथ ही त्वचा और बालों से संबंधित समस्याओं को दूर करने में भी बेहद कारगार होता है। वैसे समान्य रूप से अधिकतर इसका उपयोग तेल के रूप में किया जाता है। इसका उपयोग आज से नहीं बल्कि प्राचीन समय से होता आ रहा है जिससे दवा, सौंदर्य प्रसाधन, इत्र, भोजन और विभिन्न प्रकार चिकित्सा प्रणाली में इसका इस्तेमाल किया जाता है


ऐसे में अगर नियमित रूप से इस तेल का उपयोग किया जाए तो त्वचा के साथ साथ हमारी बहुत सी स्वास्थ्य समस्याओं को भी असानी से कम किया जा सकता है ऐसे में आज हम आपकों यूकेलिप्टस तेल नीलगिरी के बारे में बताएंगे जो नीलगिरी के पेड़ की पत्तियों से इसका उपयोग होता है। इस तेल में एंटीमाइक्रोबायल, कीटनाशक गुण होते हैं। यहीं वजह है की इसे विभिन्न प्रकार के संक्रामक जीवाणुओं को नष्ट करने के लिए कारगार माना गया है आपकों बतादें की इसके साथ साथ ये तेल कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी ठीक करने में मदद करता है। ऐसे में जो लोग सांस से संबंधित समस्या से परेशान है उन्हें नियमित रूप से नीलगिरी तेल का उपयोग करना चाहिए। ये तेल खांसी की समस्या से भी राहत दिलाता है इस तेल की वाष्प लेना फ ायदेमंद माना गया है ऐसे में इस तेल की मदद से नाक में और फेफड़ों में जमे हुए कफ को आसानी से दूर किया जा सकता है।

रखें इन बातों का ध्यान एसेंशियल आयल को सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए। करियर आयल के साथ इसको मिला लेना चाहिए जैसे जैतून का तेल, नारियल का तेल या बादाम का तेल।
एसेंशियल आयल हर 1 से 2 बूंदों में 10-12 बूँदें करियर आयल की मिलाएं। इसके अलावा, आंख के आसपास एसेंशियल आयल का इस्तेमाल ना करें। एसेंशियल आयल का उपयोग करने से पहले, पैच टेस्ट कर लें, इसके लिए हाथ पर थोड़ा सा आयल लगा कर देखें कि ये आपको कोई रिएक्शन तो नहीं कर रहा है।

कहाँ से खरीदें यदि आप टी ट्री आयल खरीदना चाहते हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं बल्कि आप Flora Fragrance वेबसाइट से इस आयल को खरीद सकते हैं। आयल को खरीदने के लिए आप पर http://www.florafragrance.com जा सकते हैं और आयल को खरीद सकते हैं।

Related News