शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का मुख्य कारण संतुलित आहार की कमी है। जो लोग जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते हैं उन्हें शरीर में यूरिक एसिड में धीरे-धीरे वृद्धि की आवश्यकता होती है। अगर अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो यह कई समस्याओं को जन्म दे सकता है, जैसे कि गुर्दे की पथरी और मधुमेह। इसे नियंत्रण में लाना बहुत जरूरी है। कुछ खाद्य पदार्थ जो यूरिक एसिड रोगियों को यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए फायदेमंद होते हैं। हालांकि, कुछ ऐसे हैं जो हानिकारक हैं। हरी मटर उनमें से एक है।

हरी मटर प्यूरीन में अधिक होती है। जो यूरिक एसिड वाले रोगियों के लिए बहुत आवश्यक है। इसमें प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है। जो जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या का कारण बनता है। इसीलिए यूरिक एसिड वाले रोगी को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। रात को सोते समय दूध या दाल का सेवन हानिकारक हो सकता है। इससे शरीर में अतिरिक्त यूरिक एसिड जमा हो जाता है। मसूर खाने से बचें क्योंकि इससे यूरिक एसिड के कारण होने वाला दर्द बढ़ जाता है। प्यूरीन में मांस और मछली अधिक होती है।

जो यूरिक एसिड वाले रोगियों के लिए हानिकारक साबित होता है। जिससे शरीर के लिए खतरा बढ़ जाता है। जिससे कई बीमारियां भी हो सकती हैं, इसलिए इसके सेवन से बचना चाहिए। जिन फलों में चीनी की मात्रा अधिक होती है, उनसे बचना चाहिए। इस फल का रस भी नहीं पीना चाहिए। इसके अलावा, शर्करा वाले सोडा जैसे पेय को नहीं पीना चाहिए। इसे पीने से यूरिक एसिड बढ़ता हैदही में प्रोटीन अधिक होता है। यूरिक एसिड वाले रोगियों के लिए अतिरिक्त प्रोटीन हानिकारक है। दही में ट्रांस फैट से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है इसलिए इन रोगियों को दही खाने से बचना चाहिए।

Related News