काजू का सेवन हम में से बहुत से लोग करते हैं। ये पोषक तत्वों से भरा होता है। काजू में जिंक, आयरन और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं इसलिए इसके सेवन से आपमें खून की कमी पूरी हो सकती है। ये त्वचा में भी निखार लाएगा। आज हम आपको काजू खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ग्लोइंग त्वचा के लिए – अगर आप ग्लोइंग और झुर्रियों से रहित स्किन चाहते हैं तो आपको काजू का सेवन करना चाहिए। काजू में मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन और फास्फोरस होता है। ये आपके चेहरे की रंगत को सुधार सकते हैं और ग्लोइंग त्वचा दे सकते हैं।

चमकदार बालों के लिए – काजू में कॉपर होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है। ये आपके बालों को सफेद होने से भी बचाएगा। इसलिए आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। ये आपके बालों को टूटने से भी रोकेगा।

एंटी एजिंग में मदद करता है – काजू एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा में नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देते हैं।

निशान को दूर करने के लिए – त्वचा के दाग- धब्बों को भी काजू दूर कर सकता है। इसमें विटामिन सी होता है ये दाग- धब्बों को दूर करने में मदद करता है.

आंखों के लिए – काजू ज़ेक्सैथीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है। इस कारण ये हमारी आंखों को सूरज की हानिकारक युवी रेज से भी बचाता है।

Related News