हर कोई कोरोना महामारी के आने के बाद से पहले से कहीं ज्यादा साफ-सफाई का ध्यान रखने लगा है। खाद्य पदार्थ, जैसे फल, सब्जियां या पैकेज्ड फूड। इन सभी का उपयोग लोग बार-बार धोने के बाद ही करते हैं क्योंकि उनमें संक्रमण का खतरा अधिक होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की कई लोग दुनिया में ऐसे भी हैं जो अंडे को धोकर फ्रिज में भी रख देते हैं, मगर क्या आप जानते हैं कि अंडे को पकाने से पहले धोना नहीं चाहिए। यूएसडीए मुताबिक, सभी अंडे धोने और सफाई की आवश्यक प्रक्रिया से गुजरते हैं। आप इसे फिर से घर पर धोते हैं, तो यह प्रक्रिया अंडे की सतह से 'क्यूटिकल' या 'ब्लूम' नामक प्राकृतिक सुरक्षात्मक परत को हटा देती है।

जानिए पोल्ट्री में अंडे कैसे धोए जाते हैं - एक बार पोल्ट्री में अंडे धोए जाने के बाद, इसे खाद्य खनिज तेल के साथ लेपित किया जाता है, ताकि कोई बैक्टीरिया अंडे को दूषित न कर सके या उसमें प्रवेश न कर सके। बता दे की, घर पर ठंडे या बहते पानी के नीचे अंडे को धोने से बैक्टीरिया अंडे के अंदर धकेल सकते हैं, क्योंकि अंडे का छिलका झरझरा होता है, इसलिए उसके बाद यह खाने योग्य नहीं होता है।

क्या है धोने का सही तरीका- यदि आप खेत से ताजे अंडे खरीद रहे हैं और इस स्टेप को छोड़ना नहीं चाहते हैं तो गर्म पानी का इस्तेमाल करें और साबुन का इस्तेमाल न करें। यदि आप सुपरमार्केट से अंडे खरीद रहे हैं, तो अंडे धोने से बचें, क्योंकि यह सिर्फ अंडे को खराब करेगा और आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचाएगा। यदि आपको अभी भी अंडे को धोना है तो आप ताजे अंडे को गीले कपड़े से साफ करके रख सकते हैं।

Related News