बीयर दुनिया में सबसे पुरानी और सबसे व्यापक रूप से सेवन की जाने वाले मादक पेय में से एक है, और पानी और चाय के बाद कुल मिलाकर तीसरा सबसे लोकप्रिय पेय है। इसे माल्टेड जौ , गेहूं, मक्का (मकई) ), और चावल का उपयोग कर के बनाया जाता है। यह वसा रहित, कोलेस्ट्रॉल मुक्त पेय में महत्वपूर्ण मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जिसमें घुलनशील फाइबर, मैग्नीशियम, सेलेनियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, बायोटिन, क्रोमियम और बी विटामिन जैसे विटामिन बी 6, विटामिन बी 12, और फोलिक एसिड शामिल हैं।

आज हम आपको बीयर के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिन्हे जानकर आपको हैरानी होगी।

दिल की बीमारी का खतरा कम करता है

हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार, बीयर हृदय रोगों के जोखिम को लगभग 20% से 40% तक कम कर सकती है। एथेंस में हेरोकोपियो विश्वविद्यालय के खोजकर्ताओं ने यह भी पाया है कि इस पेय की मध्यम खपत कार्डिवास्कुलर जोखिम को कम करती है।

कोलेस्ट्रल को कम करने में सहायक

हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार, बीयर हृदय रोगों के जोखिम को लगभग 20% से 40% तक कम कर सकती है।इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होती है। बीयर में मौजूद फाइबर, ब्लड शुगर और ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

दिल के लिए फायदेमंद
जब दिल की अंदरूनी सतह पर कॉलेस्ट्रॉल और दूसरे वसा-युक्त पदार्थों की सतह जम जाती है, तो डार्क या स्ट्रॉन्ग बियर पीने से दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम होती है। यह बात अमेरिका के पेंसिलवेनिया की एक यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च में सामने आई थी।

आपके कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा है

इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर होती है। बीयर में मौजूद फाइबर, ब्लड शुगर और ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।

हड्डियों के लिए जरूरी
बियर में सिलिकॉन नाम का तत्व भरपूर मात्रा में होता है। यह वही तत्व है, जो हड्डियों को विकसित होने में मदद करता है। लेकिन, मैसाचूसिट्स की एक यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च बताती है कि अगर आप दिन में एक से दो ग्लास बियर पीते हैं, तो आपकी हड्डियों में फ्रैक्चर होने की आशंका कम होती है। लेकिन, अगर आप इससे ज़्यादा बियर पीते हैं, तो फ्रैक्चर या हड्डी टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

कितनी बीयर पीएं
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए रोजाना एक गिलास बीयर पीना फायदेमंद है. हालांकि ये मात्रा भी स्वास्थ्य पर निर्भर करती है. अगर आप नियमित दवाओं के सेवन पर हैं, तो डॉक्टर से परामर्श लेकर ही बीयर पीएं.


Related News