वर्तमान समय में वातावरण में लगातार प्रदूषण का लेवल बढ़ता जा रहा है बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिन लोगों को पहले से ही रेस्पिरेटरी डिजीज है ऐसे लोगों के लिए बढ़ता प्रदूषण और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है। इस बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से इन मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ रही है। बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से स्वस्थ दिख रहे लोगों को भी कई तरह की बीमारियां हो सकती है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से लोगों को कौन-कौन सी दो प्रमुख बीमारियां हो सकती हैं। आइए जानते है इनके बारे में -


* हो सकती है सीओपीडी की बीमारी :

इस बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से सीओपीडी नामक बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है इस बीमारी के होने पर हमारे शरीर में ऑक्सीजन सही प्रकार से नही पहुंच पाती है। इस समस्या के होने पर छाती में जकड़न की समस्या होने लगती है और व्यक्ति गहरी सांस लेने लगता है इस समस्या से पीड़ित व्यक्ति को रात को सोते समय ज्यादा परेशानी होती है इस समस्या का समय पर इलाज न कराया जाए तो पीड़ित व्यक्ति को लंग्स कैंसर होने का भी खतरा रहता है। ऐसे में जरूरी है कि ब्रोंकाइटिस के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत अपना इलाज करवाया ताकि इस बीमारी के खतरे से बचा जा सके।


* अस्थमा से पीड़ित मरीजों को हो सकती है परेशानी :

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि बढ़ते प्रदूषण और धूल मिट्टी की वजह से अस्थमा की बीमारी भी होने का खतरा रहता है जिन मरीजों को पहले से ही अस्थमा की बीमारी है उनको ऐसे समय में ज्यादा सावधान रहना चाहिए इसलिए मारी के मरीजों के लिए जरूरी है कि वह अपने पास हमेशा अपना इन्हेलर रखें. यह उनकी अस्थमा के अटैक से बचाव करता है।


* इन बीमारियों से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान :

1. जितना ज्यादा हो सके बाहर जाने से बचे।
2. यदि किसी जरूरी काम से बाहर जाना पड़ रहा है तो आप अपने मुंह पर एन-95 मास्क लगाकर ही निकले।
3. खुद को धूल और धुएं के संपर्क में आने से बचाएं।
4. घर में एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
5. अपनी बॉडी को हमेशा हाइड्रेट रखें।

Related News