सर्दियों में हमारे शरीर की त्वचा शुष्क हो जाती है। हमें इसे मुलायम और हाइड्रेटेड बनाने के लिए बॉडी लोशन का उपयोग करना होगा। दिन की शुरुआत से लेकर रात तक हम अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में विभिन्न प्रकार की क्रीम और लोशन का उपयोग करते हैं। लेकिन वास्तव में केवल कुछ महिलाएं हैं जो इसका पालन करती हैं। कभी-कभी महिलाएं यह सोचकर फेस पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल करती हैं कि यह फेस क्रीम की तरह ही काम करेगा।

इसलिए वह क्रीम और बॉडी लोशन के बीच के अंतर को नहीं समझती है और इसे चेहरे पर लगाने की गलती करती है। यह मानते हुए कि मॉइस्चराइजर हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। लेकिन यह शरीर के अन्य भागों पर उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं है। आइए जानें इसका कारण।आपके चेहरे की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक नाजुक होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके शरीर की त्वचा आपके चेहरे की तुलना में बहुत धीमी दर पर कोशिकाओं को बदल देती है। क्योंकि त्वचा सख्त होती है। ऐसे उत्पादों की आवश्यकता है जो मॉइस्चराइज़र से अधिक मोटे हों।

बॉडी लोशन बहुत गाढ़ा होता है इसलिए अगर आप इसे अपने चेहरे पर लगाती हैं तो न केवल आपके चेहरे की त्वचा को सोखना मुश्किल हो जाएगा। लेकिन धूल और गंदगी को भी आकर्षित करेगा। यह आपके छिद्रों को भी बंद कर देगा। जिससे मुंहासेहोने की संभावना बढ़ सकती है। बॉडी लोशन कभी-कभी आपके चेहरे की नाजुक त्वचा पर एलर्जी का कारण बन सकता है। इसमें मौजूद रसायन और तत्व आपकी चेहरे की त्वचा के लिए खराब हो सकते हैं। शरीर के लोशन को सुगंधित और रंगीन बनाने के लिए कृत्रिम सुगंध और रंगों का उपयोग किया जाता है। इसलिए जब इसे चेहरे पर लगाया जाता है तो यह आपकी त्वचा को केमिकल से नुकसान पहुंचा सकता है। इससे चेहरे पर सूजन और लालिमा जैसी एलर्जी हो सकती है।

Related News