आज भी हमारे हिंदू धर्म में मेहमानों को भगवान का दर्जा दिया जाता है, इसलिए कहा जाता है कि घर के द्वार पर आए अतिथियों का आदर सत्कार करना चाहिए और उन्हें भोजन कराकर विदा करना चाहिए, ऐसा करने से पुण्य मिलता है,और साथ भगवान की कृपा भी प्राप्त होती है।



1- भगवान को लगाएं भोग: सुबह नहा धोकर सबसे पहले भगवान की पूजा-अर्चना करते हैं, लेकिन इसके साथ ही भगवान को हर रोज खाने से पहले भोग लगाना चाहिए, ऐसा माना जाता है कि खुद खाना खाने से पहले अगर भगवान को भोग लगाया जाता है तो घर-परिवार में हमेशा भगवान की कृपा बनी रहती है।

2-जानवरो को खिलाये : सुबह नहा धोकर जानवरो को जैसे गाय को रोटी खिलने से बहुत पुण्य मिलता है।


3- ब्राह्मणों को कराएं भोजन: ब्राह्मणों को भोजन कराना बेहद शुभ और पुण्य का काम माना जाता है, ब्राह्मणों को भोजन कराने से जीवन के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और उसे अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।

4- मेहमानों को कराएं भोजन: घर में आनेवाले मेहमानों को भगवान का रुप माना जाता है, इसलिए घर में आए हुए मेहमानों का दिल से स्वागत और सत्कार किया जाना चाहिए।


5- गरीबों को कराएं भोजन: जो लोग भूखे, गरीब और बेसहरा होते हैं उन लोगों को भोजन अवश्य कराना चाहिए, ऐसी मान्यता है कि गरीब लोगों को खाना खिलाना मतलब भगवान को भोजन कराना होता है।

Related News