नियमित रूप से व्यायाम करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कुछ योगासन भी हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं। खासकर अब बहुत से लोग बेली फैट बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। भुजंगासन पेट की चर्बी को तुरंत कम करने के लिए बेहद फायदेमंद है। विशेष कहते हैं कि यदि आप लगातार दस दिन भुजंगासन करते हैं तो आपके पेट की चर्बी गायब हो जाएगी।

भुजंगासन करने से पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह पेट, कमर और बाहों की मांसपेशियों को मजबूत करता है। इससे आपका शरीर लचीला रहता है। भुजंगासन करने के लिए आपको सबसे पहले पेट के बल सोना होगा। दोनों हाथों को शरीर के पास लेकर कोहनियों को जमीन पर रखें फिर दोनों हाथों को कमर के पास लाएं और दोनों हाथों से शरीर को कमर से जितना हो सके ऊपर उठाने की कोशिश करें। अब आपकी सीट पोजीशन पूरी हो गई है। सीट को यथासंभव स्थिर रखने की कोशिश करें।

किसी भी सीट के दौरान जितना हो सके हिलने-डुलने से बचें। इस आसन को दस मिनट तक रोकने की कोशिश करें। फिर हाथ को कमर के पास ले जाकर जमीन पर झुक जाएं। यह कुछ ऐसा है जो आपको हर दिन करना चाहिए। यह आपके पेट की चर्बी से छुटकारा पाने में मदद करता है। योगासन में बालासन बहुत असरदार होता है। बालासन आपके पेट की चर्बी को कम करता है। इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं। पश्चिमोत्थानसन पेट की चर्बी को दूर करने में कारगर है। यह करना बहुत आसान है।यह वजन कम करने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए रस्सी कूदना फायदेमंद होता है। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है। यह वजन घटाने में मदद करता है। खान-पान पर नियंत्रण रख कर आप फिट रह सकते हैं। इसके लिए आपको खाना कम करने की जरूरत नहीं है। इसके बजाय, अपने स्वास्थ्य के आधार पर डाइट प्लान बनाएं। इस डाइट प्लान के अनुसार आपको अपने आहार में सब्जियां और फलों को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और मिठाई खाने से बचें। साथ ही समय-समय पर कुछ न कुछ खाते रहें।

Related News